Breaking News

Health Care: डिटॉक्स वॉटर का सेवन कर पायें हेल्दी स्किन और हेयर, अपनाएं ये टिप्स…

नियमित रूप से डिटॉक्स वॉटर का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है क्योंकि यह चयापचय को बढ़ाने में मदद करता है। शरीर से विषाक्त पदार्थों को सही तरीके से बाहर निकालता है, जिससे आप भरा हुआ और ऊर्जावान महसूस करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं डिटॉक्स वॉटर आपकी स्किन और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है जानें कैसे-

डिटॉक्स वॉटर मूल रूप से फल-सब्जियों और यहां तक कि जड़ी-बूटियों से भरा हुआ होता है। यह आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है, त्वचा में कसाव लाता है। डिटॉक्स वॉटर से शरीर को विटामिन और पोषक तत्व भी मिलते हैं।

डीटॉक्स वॉटर बनाने के लिए एक बोतल में पानी लें और उसमें अपने पसंदीदा फलों को काट कर जार या बोतल में डालें। यदि आप इसे ठंडा करना चाहते हैं, तो कुछ बर्फ डालें और जार बंद कर दें। इसे फ्रिज में कुछ घंटों के लिए रहने दें।

कुछ मशहूर डिटॉक्स वॉटर से स्किन के लिए बहुत अच्छे हैं-

सेब और दालचीनी-

दो तीन इंच की दालचीनी की छाल लें और कुछ दानें अजवाइन के लें। इसे 1 जार या पानी से भरी बोतल में मिलाएं। एक सेब के पतले गोल स्लाइस में काटें, इन्हें भी जार में मिला दें। एक घंटे या रात भर के लिए इस मिश्रण को फ्रिज में छोड़ दें, सुबह इसे पीएं। कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा दमकने लगेगी।

ग्रीन एप्पल और मिन्ट-

एक जार में एक ग्रीन एप्पल स्लाइस के डालें पुदीना पत्तियों को थोड़ा सा काटें ताकि वे पानी में स्वाद ला सकें। इस जार में पानी डालो और मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाने के लिए एक घंटे के लिए छोड़ दें। फिर इसे पीएं। इसे दिन में दो बार पीया जा सकता है। ये त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद है।

किवी, खीरा और पुदीना-

एक कीवी और एक खीरे को जार में डालें। उबले हुए पुदीने के पत्ते डालें। पानी से भरें और दो घंटे के लिए छोड़ दें। यह डिटॉक्स वॉटर विटामिन सी से भरपूर, त्वचा की चमक और बालों के विकास में मदद करता है।

स्ट्राबेरी और ऑरेंज-

दोनों फलों के टुकड़े करें और उन्हें जार में छोड़ दें। ताज़े पुदीने की कुछ पत्तियां डालें। पानी मिलाएं और इसे रात भर ठंडा करने के लिए छोड़ दें। सुबह में पीने से पहले पानी इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। यह एक बेहतरीन एनर्जी बूस्टर और फैट बर्नर है। साइट्रस शरीर को शुद्ध करने में मदद करता है जिससे त्वचा संबंधी समस्याएं दूर होती हैं।

About Samar Saleel

Check Also

सफेद शेरवानी में पहुंचे दूल्हे राजा, आज कृष्णा करेंगे प्यारी बहन को विदा

गोविंदा की भांजी और कृष्णा अभिषेक की लाडली बहन आरती सिंह आज दुल्हन बनने जा ...