Breaking News

स्वास्थ्य टीमें बीमारियों की रोकथाम को बढ़ाएंगी जागरूकता

मच्छरों पर वार को शुरू हुआ संचारी रोग नियंत्रण अभियान,निकाली गई रैली

जिलाधिकारी ने स्वयं की रैली की अगुवाई किया जागरूक

औरैया। संचारी रोग नियंत्रण अभियान के दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव-गांव पहुंचकर वेक्टर जनित बीमारियों के रोकथाम के लिए जागरुकता बढ़ाएगी। संचारी रोग व दिमागी बुखार पर नियंत्रण एवं सही उपचार के लिए संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ शनिवार को 50 शैय्या जिला संयुक्त चिकित्सालय में जिलाधिकारी सुनील वर्मा ने फीता काटकर किया। इस मौके पर जिलाधिकारी सहित मुख्य चिकित्साधीकारी द्वारा संचारी रोग जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। खास बात यह की जिलाधिकारी ने स्वयं जागरूकता रैली की अगुवाई की।

जिलाधिकारी ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री द्वारा संचारी रोग नियंत्रण अभियान की सफलता के कारण वेक्टर जनित रोग जैसी प्राणघातक बीमारियों में काफी कमी आई है। सरकारी विभागों द्वारा बीमारियों पर लोगों की जागरूकता बढ़ाई जाने के लिए अभियान शुरू हुआ है। उन्होंने अपील की कि घर के सामने जलभराव न होने दें, कूलर के पानी को बदलते रहें, टायर, ट्यूब, गमलों के पानी को खाली कर दें, गड्ढों को मिट्टी से ढंक दिया जाए, पूरे बांह वाले कपड़े, पैंट और मोजे पहने, मच्छरदानी का उपयोग करें, खुले में शौच न करें, शौचालय का उपयोग करें, चूहे और छछूंदर से बचाव के उपाय करें। मास्क का उपयोग करें और दो गज की दूरी बना कर रहे हैं।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ अर्चना श्रीवास्तव ने बताया कि पूरे प्रदेश में संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ किया गया है जो 30 अप्रैल तक चलेगा। कहा कि लोग घरों में साफ-सफाई रखें, जल जमाव न होने दें, सोते समय मच्छरदानी का प्रयाग करें। कहा कि किसी को बुखार होता है तो तत्काल इलाज के लिए नजदीकी सरकारी अस्पताल में जांच कराएं।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. शिशिर पुरी ने कहा कि संचारी रोग अभियान को सफल बनाने के लिए जनपद के सभी नागरिकों का साथ चाहिए। 15 से 30 अप्रैल तक दस्तक अभियान चलेगा। इसमें स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर बीमार लोगों के बारे में जानकारी लेगी और 12 साल से अधिक आयु के जिन लोगों को कोविड टीका नहीं लगा है, उन्हें कोविड टीका से प्रतिरक्षित किया जाएगा।

इस मौके पर समस्त विभागों के अधिकारी, चिकित्सालय के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, नगर निगम के कर्मचारी ,संचारी रोगों के नोडल अधिकारी, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी, समस्त अपर मुख्यचिकत्साधिकारी, जिला मलेरिया अधिकारी, मलेरिया निरीक्षक व सहयोगी संस्था यूनिसेफ के डीएमसी नरेंद्र, सहित स्टाफ व बड़ी संख्या में सफाई कर्मी मौजूद रहे।

कुपोषित भी होंगे चिन्हित : अभियान के दौरान आशा, आंगनबाड़ी और संगिनी कार्यकर्ता घर-घर जाकर कुपोषित और अति कुपोषित बच्चों की सूची बनाएंगी। फिर यह सूची एएनएम के जरिए ब्लाक मुख्यालय पर भेजी जाएगी। बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग कुपोषित व अति कुपोषित बच्चों को आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से पोषण पुनर्वास केंद्रों पर उपचार एवं पोषण उपलब्ध कराता है।

अन्य विभाग भी करेंगे मदद : जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग, नगर पंचायत विकास, पंचायती राज, ग्राम्य विकास विभाग, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग, शिक्षा विभाग, दिव्यांगजन विभाग, कृषि एवं सिचाई विभाग, सूचना और उद्यान विभाग की सहभागिता रहेगी। सभी विभागों को जिम्मेदारियां सौंप दी गई है। जहां भी मच्छर पनपने की संभावना होगी। वहां निरोधात्मक कार्रवाई की जाएगी।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

माफिया अतीक का शूटर बल्ली पंडित गिरफ्तार, भारी मात्रा में बम के साथ पकड़ा गया

खुल्दाबाद में माफिया अतीक अहमद के शूटर बल्ली पंडित उर्फ सुधांशु त्रिवेदी ने बालू ठेकेदार ...