Breaking News

हार्ट अटैक और ब्लड प्रेशर का खतरा कम कर सकती हैं सुबह की एक कप चाय

चाय हमारी लाइफ का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। सुबह-सुबह उठकर जब तक गर्मागर्म चाय ना मिल जाए तब तक दिन की शुरुआत नही होती है।चाय पीने से हमारे शरीर में स्फूर्ति आ जाती है। आप हमेशा ग्रीन टी या फिर अदरक की चाय पीते है।चाय आपको गंभीर बीमारियों से भी आपको बचाती है। जिसके बारें में आप सोच भी नहीं सकते है।

अमेरिका कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी के एक शोध के अनुसार काली चाय हृदय के लिए काफी अच्छी है। इसमें मौजूद फ्लेवेनाइड्स एंटीऑक्सीडेंट हृदय के सेल्स तथा ऊतकों की ऑक्सीकरण से होने वाली क्षति से सुरक्षा करते हैं।

एक अन्य शोध से पता चलता है कि चाय का सेवन थक्के बनने की प्रक्रिया को नियंत्रित रखता है जिससे हृदयाघात की आशंका कम हो जाती है। रक्त में एंटीऑक्सीडेंट का घनत्व बढ़ने से चाय हृदय के लिए लाभदायक है।

जो महिलाएं प्रतिदिन कुछ कप चाय पीती थीं, उनमें हृदय रोग के लिए मुख्य रूप से उत्तरदायी तत्व ऑर्थेरोसिलरोसिस की मात्रा नगण्य पाई गई। चाय में मौजूद फ्लेवोनाइड्स हृदय संबंधी कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को मजबूत रखने में सहायक पाया गया।

इसी प्रकार दांतों के लिए भी चाय को लाभदायक माना गया है क्योंकि इसमें फ्लोराइड की मात्रा भी होती है। एक अध्ययन से पता चलता है कि काली चाय दांतों में गंदगी की परत व छेद बनने से रोकती है। यही नहीं, इससे बैक्टीरिया का भी नाश होता है।

About News Room lko

Check Also

रोस्टेड पनीर टिक्का बनाने के लिए यहाँ देखें इसकी सरल रेसिपी

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें सामग्री 100 ग्राम पनीर 1 टीस्पून कॉर्नफ्लोर 1/4 ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *