Breaking News

दिल्ली-NCR में आज भी जोरदार बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

दिल्ली-एनसीआर में आज भी जोरदार बारिश का दौर जारी है। शुक्रवार को तड़के से हो रही बारिश और हवाएं चलने से लोगों को उमस भरी गर्मी से बहुत राहत मिली है। बारिश के चलते कई सड़कों और निचले इलाकों इलाकों में जलभराव हो गया, जिससे वाहन चालकों को अनेक दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया हुआ है।

दिल्ली के कुछ हिस्सों में गुरुवार को भारी बारिश हुई, जिससे न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से चार डिग्री कम है। वहीं, दिल्ली में अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में भारी बारिश के बाद मौसम विभाग ने शहर के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाकाें में अगले पांच दिनों के दौरान आसमान में बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने गुरुवार को इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार को 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 101 दर्ज किया गया, जो कि मध्यम की श्रेणी में आता है। दिल्ली में 30 जून से 2 जुलाई तक एक्यूआई संतोषजनक श्रेणी में ही रहने की संभावना है।

मौसम विभाग से जुड़ी चेतावनी के लिए चार रंग कोड का इस्तेमाल करता है, जिसमें ‘ग्रीन’ का अर्थ है कि कोई कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है। ‘येलो’ का अर्थ है कि नजर रखें और ताजा जानकारी लेते रहें। ‘ऑरेंज’ का अर्थ है कि किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहें और ‘रेड’ का अर्थ है कि अविलंब कार्रवाई करें।

About News Room lko

Check Also

श्रीलंका की जेल से रिहा हुए 5 भारतीय मछुआरे

चेन्नई। श्रीलंका नौसेना द्वारा हिरासत में लिए गए 5 भारतीय मछुआरों को बुधवार को भारत ...