Breaking News

अमेरिका और जर्मनी की ओर से यूक्रेन को मदद भड़का रूस, 11 लोगों की मौत

अमेरिका और जर्मनी की ओर से हाल ही में यूक्रेन को भेजी गई मदद के बाद रूस भड़क गया है। मदद के बाद गुरुवार को रूस की ओर से ताजा बमबारी में यूक्रेन के 11 लोगों की मौत हो गई जबकि कई अन्य के घायल होने की खबर है। उधर, यूक्रेन में रूस की ओर से मिसाइल से किए गए हमलों को लेकर अमेरिका ने तीखी प्रतिक्रिया देते हुए निंदा जताई है।

एक बयान में कहा कि कीव क्षेत्र में आवास को सबसे अधिक नुकसान हुआ है। कहा गया कि हमला इतना जोरदार था कि बचाव और राहत कार्यों में करीब 100 कर्मियों को लगाया गया है।

अमेरिकी विदेश विभाग ने गुरुवार को एक नियमित ब्रीफिंग में यूक्रेन पर हमले की निंदा की और उन सभी लोगों के प्रति सहानुभूति जताई जो घायल हुए है। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रधान उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा, “जैसा कि आप सभी ने देखा, रूस ने कल रात यूक्रेन में और अधिक मिसाइलें दागीं। अमेरिका की ओर से, मैं उन सभी लोगों के प्रति सहानुभूति और यूक्रेन में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करना चाहता हूं।”

बता दें कि हाल ही में अमेरिका और जर्मनी की ओर से हाल ही में यूक्रेन को सहायता के तौर पर घातक युद्ध टैंक उपलब्ध कराए गए हैं। इसके कुछ दिन बाद ही रूस की ओर से यूक्रेन में ताबड़तोड़ मिसाइल से हमला किया गया है। बताया जा रहा है कि मिसाइल हमलों में 35 इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं और दो जगहों पर आग लग गई। सीएनएन के मुताबिक, मिसाइलों ने पूरे यूक्रेन में 11 क्षेत्रों को नुकसान पहुंचाया है।

“सबसे ज्यादा कीव क्षेत्र में इमारतों को नुकसान हुआ है।” यूक्रेन की ओर से बताया गया कि हमले के बाद अस्पतालों आदि जैसी सामाजिक सुविधाओं को बिजली की आपूर्ति करने के लिए 88 बिजली जनरेटर को जोड़ा गया है।”

बता दें कि पिछले हफ्ते, रूसी मिसाइलों की चपेट में आने के बाद निप्रो शहर में एक अपार्टमेंट ब्लॉक में कम से कम 30 लोग मारे गए थे। क्षेत्रीय गवर्नर की सलाहकार नतालिया बाबाचेंको ने कहा कि अब तक 30 लोगों के मरने की पुष्टि हुई थी और 30 से अधिक लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिनमें से 12 की हालत गंभीर है। उन्होंने अनुमान लगाया कि 30 से 40 लोग अभी भी मलबे के नीचे फंसे हो सकते हैं।

About News Room lko

Check Also

अबू धाबी में चल रहे WTO के मंत्रिस्तरीय सम्मेलन को एक दिन के लिए बढ़ाया, जानिए इस फैसले के पीछे की वजह

विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) का मंत्री स्तर का 13वां सम्मेलन संयुक्त अरब अमीरात के अबू ...