Breaking News

हिमाचल: लॉकडाउन के 3 महीने में करीब 200 लोगों ने की आत्महत्या

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के न्यू-शिमला 20 साल के युवक ने घर में युवक ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. अंशुल कश्यप (20) न्यू शिमला की पूर्व महिला पार्षद का बेटा था. लेकिन, उसने यह आत्मघाती कदम क्यों उठाया, पता नहीं चल पाया है. ऊना में गांव लोअर देहलां के वार्ड 7 निवासी 37 वर्षीय युवक ने फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली है.

लोअर देहलां निवासी शेर सिंह कारोबार में घाटे और बीमारी के चलते तनाव में था. इसी तरह बीते सोमवार को शिमला, कुल्लू और मंडी  में तीन लोगों ने सुसाइड कर लिया. ऐसे कई मामले रोजाना सूबे में आ रह हैं. अहम बात यह है कि कोरोना काल में मानसिक तनाव के चलते लोग ऐसे आत्मघाती कदम उठा रहे हैं.

हिमाचल प्रदेश में 2020 में छह महीने में कुल 237 सुसाइड केस रिपोर्ट हुए हैं.अकेले दो महीनों अप्रैल और मई में 136 लोगों ने सुसाइड किया है. इसमें 15 केस ऐसे हैं, जो आत्महत्या को मजबूर करने वाले हैं. जून के आंकड़ें आना बाकी है. यानी दो माह में औसतन रोजोना दो लोगों ने जान दी है. ऐसे में अगर जून में अनुमान लगाया जाए तो कुल मिलाकर तीन महीने में 200 के करीब लोगों ने अपनी जान दी है. अकेले मई में 81 खुदकुशी के मामले सामने आए.

आत्महत्या करने वालों में 75 पुरुष और 46 महिलाएं शामिल हैं. साल 2020 में सबसे अधिक केस 54 कांगड़ा जिले में रिपोर्ट हुए हैं. इसके बाद मंडी में 43 केस सामने आए हैं. शिमला में 23, सिरमौर में 20, कुल्लू में 15, ऊना में 21, सोलन में 13, बिलासपुर में 14, चंबा में 6, हमीरपुर में 16, किन्नौर में पांच और बद्दी में 7 सुसाइड पेश आए हैं. केवल लाहौल स्पीति में कोई मामला नहीं है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

परवीन डबास ने किया तमिलनाडु स्टेट आर्मरेसलिंग चैंपियनशिप 2024 में टेबल का उद्घाटन

मुंबई। जब इस देश में एक खेल के रूप में आर्म रेसलिंग के विकास की ...