Breaking News

विदेश राज्य मंत्री की अपनी पहली मंगोलिया यात्रा

विदेश राज्य मंत्री राजकुमार रंजन सिंह अपनी पहली मंगोलिया यात्रा पर हैं। इस दौरान बुधवार को उन्होंने गंदन और पेथुब मठ, उलानबटानर में भगवान बुद्ध का दर्शन कर अपनी यात्रा की शुरुआत की। इस बारे में उन्होंने एक ट्वीट थ्रेड में जानकारी दी है।

यात्रा के पहले दिन मंगोलिया के विदेश मंत्री से मिले राजकुमार रंजन सिंह।

अपने ट्वीट में विदेश राज्य मंत्री रंजन सिंह ने कहा गंदन और पेथुब मठ, उलानबटार से मेरी पहली मंगोलिया यात्रा की शुभ शुरुआत हुई। हमारी रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए उपयोगी चर्चाओं की प्रतीक्षा है।

मठ में दर्शन करने के बाद विदेश राज्य मंत्री रंजन सिंह ने मंगोलिया की विदेश मंत्री बटसेटसेग बटमुंख से मुलाकात की। इस संबंध में उन्होंने कहा बटसेटसेग बटमुंख से मुलाकात कर हमारी बहुआयामी रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों और साधनों पर चर्चा की। इसके बाद विदेश राज्य मंत्री रंजन सिंह ने मंगोलिया के विदेश मामलों के उप मंत्री मुंखजिन बटसुंबर से मिले। इस बारे में उन्होंने कहा मुंखजिन बटसुंबर से मुलाकात की और हमारी बहुआयामी सामरिक साझेदारी के विभिन्न पहलुओं पर विचारों का आदान-प्रदान किया। हमारे सहयोग को गहरा करने और हमारी रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए और अधिक घनिष्ठता से काम करने पर सहमत बनी।

बता दें कि विदेश राज्य मंत्री राजकुमार रंजन सिंह 24 से 25 नवंबर तक दो दिन की मंगोलिया यात्रा पर हैं। इस दौरान वह मंगोलिया के विभिन्न नेताओं और अधिकारियों से मुलाकात कर भारत-मंगोलिया के द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने का प्रयास करेंगे। विदेश राज्य मंत्री के इस दौरे को भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी को बढ़ावा देने के तौर पर देखा जा रहा है।

शाश्वत तिवारी
      शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

‘महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए भारत सरकार ने संविधान में संशोधन किया’, संयुक्त राष्ट्र में बोलीं कंबोज

संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने महिलाओं की सुरक्षा के प्रति ...