Breaking News

मिनटों में बनाए चटपटा मटर का अचार, जाने क्या है तरीका

सर्दियां शुरू होते ही लोग मटर से बनने वाली कई रेसिपीज अपनी किचन में ट्राई करने लगते हैं। फिर चाहे बात मटर की सब्जी से लेकर कचौड़ी और हलवे की हो। मटर से बनने वाली ये सभी रेसिपी खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है।

अगर आप भी मटर खाना पसंद करते हैं तो आपके जायके को बढ़ाने के लिए आपको बताते हैं कैसे बनाएं मटर का अचार। ये अचार न सिर्फ खाने में बेहद टेस्टी होता है बल्कि मिनटों में बनकर तैयार भी हो जाता है। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाएं टेस्टी मटर का अचार।

मटर का अचार बनाने की विधि- मटर का अचार बनाने के लिए सबसे पहले मटर को छीलकर उसके दानों को पानी से धोकर छलनी में डाल दें, जब मटर के दानों से पानी निकल जाए तो एक कड़ाही में तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म कर लें। तेल गर्म होने पर उसमें सौंफ और अजवाइन डालकर कुछ सेकंड तक भूनने के बाद इसमें हल्दी पाउडर और मटर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें।

इसके बाद इसमें लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर मिलाएं। कुछ देर तक चलाते हुए भूनने के बाद इसमें अचार मसाला पाउडर मिक्स कर दें। फिर इसमें अमचूर डालकर बर्तन से ढककर मटर को नरम होने तक पकाएं। मटर नरम होने में लगभग 5 मिनट लगेंगे। इसके बाद गैस बंद कर दें। आपका टेस्टी मटर का अचार बनकर तैयार है।

मटर का अचार बनाने के लिए सामग्री-

-मटर के दाने- 1/2 किलो
-लाल मिर्च पाउडर- 1 टी स्पून
-अमचूर- 1/2 टी स्पून
-अजवाइन-3/4 टी स्पून
-हल्दी- 1/2 टी स्पून
-अचार मसाला-4 टी स्पून
-सौंफ- 1 टी स्पून
-तेल-2 टी स्पून

 

About News Room lko

Check Also

हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए करे ऐसा…

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें बढ़ती उम्र में हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। ...