Breaking News

अब इस आसान से तरीके से बनाए पोहा पकौड़ा, जाने विधि

बात जब भी झटपट बनने वाले हेल्दी नाश्ते की होती है तो पोहा का नाम सबसे पहले याद आता है। लेकिन आप अगर रोजाना पोहा खाकर बोर हो चुके हैं तो ट्राई करें पोहा से बनने वाला ये अलग और टेस्टी नाश्ता।

पोहा पकौड़ा की ये टेस्टी पंजाबी रेसिपी को बनाने में बेहद कम समय लगता है। ये रेसिपी न सिर्फ खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है बल्कि बनने में भी बेहद आसान है। आप इस रेसिपी का लुत्फ शाम को चाय के साथ उठा सकते हैं।

पोहा पकौड़ा बनाने की विधि-
पोहा पकौड़ा बनाने के लिए सबसे पहले पोहा साफ करके छलनी में डालकर पानी से धो लें। इसके बाद पोहे को कुछ देर के लिए अलग रख दें। इसके बाद उबले हुए आलू को मैश करके इसमें हरी मिर्च, हरा धनिया बारीक-बारीक काटकर डालने के बाद एक बड़े मिक्सिंग बाउल में मैश किए हुए आलू और भीगा हुआ पोहा मिला लें। अब इस मिश्रण में लाल मिर्च पाउडर, जीरा, चीनी, हरी मिर्च, हरा धनिया सहित सभी सामग्रियां डालकर अच्छे से मिक्स करें।

इस तरह पकौड़ों के लिए पेस्ट तैयार हो जाएगा। अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म कर लें। तेल गर्म होने पर उसमें पोहे का मिश्रण पकौड़े की आकार में डालकर फ्राई करें। कड़ाही में पकौड़े डालने के बाद 2-3 मिनट तक पलट पलटकर इन्हें तल लें। पकौड़ों को तब तक डीप फ्राई करें, जब तक इनका रंग सुनहरा और क्रिस्पी न हो जाएं। इसके बाद एक प्लेट में पकौड़े निकालकर सॉस और चाय के साथ गर्मागर्म सर्व करें।

पोहा पकौड़ा बनाने के लिए सामग्री-
-पोहा-डेढ़ कप
-हरा धनिया- 2 टेबलस्पून
-लाल मिर्च पाउडर- 1/2 टी स्पून
-जीरा- 1/2 टी स्पून
-चीनी- 1/2 टी स्पून
-उबले आलू- 2-3
-हरी मिर्च- 1-2
-तेल- तलने के लिए
-नमक- स्वादानुसार
-नींबू रस- 1 टी स्पून

About News Room lko

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...