Breaking News

ककवन और कल्याणपुर के कई गांव में हुआ सौ प्रतिशत कोविड टीकाकरण

• लक्ष्य के सापेक्ष प्रथम डोज़ पूर्ण, दूसरी डोज़ भी 100 प्रतिशत के करीब
• ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए बिना देरी किये टीकाकरण करवायें- सीएमओ

कानपुर। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सावधानी और कोविड टीकाकरण ही एकमात्र विकल्प है। इसलिए स्वास्थ्य विभाग शहरी और ग्रामीण दोनों ही क्षेत्रों में सभी लोगों का कोविड टीकाकरण करने का हर संभव प्रयास कर रहा है। इसी का परिणाम है कि ग्रामीण क्षेत्र के ककवन और कल्याणपुर में कई गाँव में सौ प्रतिशत कोविड टीकाकरण हो चुका है। ककवन के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. धर्मेन्द्र ने बताया कि क्षेत्र के सलेमपुर, उत्तमपुर, सिहुरा दारा शिकोह, गढ़ेवा, मनावा, चंद्रपुर, दलेलपुर, मौजमपुर, मुनव्वरपुर, बिसधन और गढ़ी में सौ प्रतिशत कोविड टीकाकरण हो चुका है। इन गाँवों के सभी निवासियों को कोविड टीकाकरण की प्रथम डोज़ सौ प्रतिशत और द्वितीय डोज़ पचास प्रतिशत लगाई जा चुकी है। उन्होंने बताया कि उत्तमपुर और सिहुरा दारा शिकोय में इस सप्ताह दूसरी डोज़ भी सौ प्रतिशत लग जाएगी। शेष गाँवों में भी जल्द ही सौ प्रतिशत टीकाकरण पूर्ण कर लिया जायेगा।

कल्यानपुर के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अविनाश यादव ने कहा कि क्षेत्र में शत प्रतिशत कोविड टीकाकरण के लिए पूरा प्रयास किया जा रहा है। कल्यानपुर ब्लॉक के गाँव राम नगर, कटरा बैसौर, नारामऊ, मुरलीपुर, हृदयपुर, चकरपुर, ईश्वरीगंज, हेथपुर, लोहार खेड़ा और नौरंगाबाद में कोविड प्रथम डोज़ का सौ प्रतिशत टीकाकरण किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि दूसरी डोज़ वाले लाभार्थियों का टीकाकरण भी उनकी डोज़ के समय पर कराया जा रहा है। अन्य गाँवों में भी टीकाकरण कराया जा रहा है, उम्मीद है बाकी गाँवों में भी जल्द ही सौ प्रतिशत टीकाकरण हो जायेगा।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नैपाल सिंह ने कहा कि कोविड के नए रूप ओमिक्रोन को देखते हुए सभी छूटे हुए लोग बिना देरी किये कोविड टीकाकरण की प्रथम और जिनकी दूसरी डोज़ का समय है वह दूसरी डोज़ लगवाएं।

जिले में 75 प्रतिशत से अधिक टीकाकरण हो चुका है। प्रयास है कि सौ प्रतिशत टीकाकरण जल्द पूर्ण हो सके । सभी क्षेत्रों में समुदाय को टीकाकरण के लिए जागरूक करने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है। इसके साथ ही टीकाकरण सत्र भी बढ़ाये गए हैं। सभी सार्वजनिक क्षेत्रों में जहाँ लोगों की संख्या अधिक मिल सकती है उन क्षेत्रों में टीकाकरण सत्र आयोजित किये जा रहे हैं। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एके कन्नौजिया ने कहा कि स्वास्थ्य कर्मी घर-घर जा कर कोविड टीकाकरण कर रहे हैं। टीकाकरण जल्द हो सके इसके लिए सभी स्वास्थ्य केन्द्रों को आवश्यक निर्देश और साधन उपलब्ध कराये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए आवश्यक है की सभी कोविड टीकाकरण करवायें।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

भाजपा ने यूपी में चुनाव प्रचार के लिए नियुक्त किए स्टार प्रचारक, राजस्थान व एमपी के सीएम भी करेंगे प्रचार

यूपी में लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण में आठ सीटों पर मतदान होगा जिसके ...