Breaking News

अगर आप भी चाहते हैं चेहरे पर ग्लो लाना तो इस्तेमाल करें कच्चे दूध का खिल उठेगी त्वचा

दूध को संपूर्ण आहार कहा जाता है। दूध में विटामिन, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन और लैक्टिक एसिड समेत कई तरह की चीजें पाई जाती हैं, जो हमारी सेहत के लिए जरूरी हैं।

लेकिन दूध सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। कच्चे दूध को त्वचा पर लगाने से त्वचा को कई फायदे मिलेंगे।\अगर त्वचा पर कच्चा दूध लगाया जाए तो इससे न सिर्फ रंगत निखरती है बल्कि झुर्रियां, बारीक रेखाएं और बढ़ती उम्र को भी कम करने में फायदा होता है। इसे लगाने से चेहरे को नमी मिलती है। आइए जानते हैं कि कच्चे दूध का इस्तेमाल किन-किन तरीकों से किया जा सकता है।

चेहरा साफ़ करना

कच्चे दूध से फेस स्क्रब बनाया जा सकता है। फेस स्क्रब बनाने के लिए कच्चे दूध के साथ चीनी और थोड़ा सा बेसन लें। इन तीनों को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इस फेस स्क्रब से करीब 2 से 3 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद आप अपना चेहरा धो लें. इससे त्वचा से मृत त्वचा निकल जाती है।

दूध साफ़ करने वाला

चेहरे को अच्छी तरह साफ करने के लिए कच्चे दूध को क्लींजर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। सबसे पहले अपने मुंह को पानी से अच्छी तरह धो लें। इसके बाद कच्चे दूध को रुई की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपके चेहरे से धूल हटनी शुरू हो जाएगी. कच्चा दूध न सिर्फ हर तरह की गंदगी को दूर करता है बल्कि चेहरे पर चमक भी लाता है।

हल्दी वाला दूध

कच्चे दूध को हल्दी के साथ भी लगाया जा सकता है। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी समेत कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जिन्हें लगाने से चेहरे पर चमक आ जाएगी। कच्चे दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे लगाने के 10 मिनट बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। इससे त्वचा चमकदार दिखेगी. यह कील मुहांसों में भी लाभकारी है।

About News Desk (P)

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...