Breaking News

क्या पाकिस्तान में भारत से सस्ता है पेट्रोल? इन 10 देशों में पानी कौड़ी के भाव तेल

आर्थिक बदहाली का शिकार पाकिस्तान अपने इतिहास से सबसे बड़े वित्तीय संकट (Pakistan Financial Crisis) से जूझ रहा है. देश में महंगाई की चौतरफा मार पड़ रही है और पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों ने हाल-बेहाल कर रखा है.

हाल ही में देश की केयरटेकर सरकार (Pakistan Caretaker Govt) ने कीमतों में इजाफा करते हुए जनता पर बोझ और बढ़ा दिया है. ताजा बढ़ोतरी के बाद पाकिस्तान में पेट्रोल 331.38 रुपये प्रति लीटर और डीजल 329.18 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है. हालांकि, आसमान पर पहुंचीं कीमतों के बावजूद पाकिस्तान में ईंधन के दाम भारत की तुलना में बेहद कम है. आइए जानते हैं कैसे…

पाकिस्तान में 331 रुपये पर पेट्रोल का भाव
पाकिस्तान में पेट्रोल और हाई स्पीड डीजल की कीमतों में बीते सप्ताह शुक्रवार को कार्यवाहक प्रधान मंत्री अनवारुल हक काकर (PM Anwaarul Haq Kakar) ने क्रमशः 26.02 रुपये और 17.34 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी का ऐलान किया था और इसके साथ ही Petrol-Diesel के दाम बढ़कर क्रमश: 331.38 रुपये प्रति लीटर और 329.18 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए थे. Pakistan में कार्यवाहक सरकार के सत्ता संभालने के बाद से अब तक दोनों ईंधन के भाव में 20 फीसदी तक की वृद्धि देखने को मिली है. सरकार का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोलियम की कीमतें बढ़ने के चलते ये कड़ा फैसला लेना पड़ा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पाकिस्तान में रिकॉर्ड हाई पर पहुंची पेट्रोल की कीमतों के बावजूद ये भारत की तुलना में सस्ता है.

भारत में एक लीटर पेट्रोल भी नहीं आएगा
अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे भारत की राजधानी दिल्ली में तो एक लीटर पेट्रोल की कीमत (Petrol Price In Delhi) 96.72 रुपये है. तो बता दें कि पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत को अगर भारतीय करेंसी के आधार पर देखें तो इसकी कीमत कम दिखेगी. यानी पाकिस्तान में जिस भाव पर पेट्रोल मिल रहा है, उतने में भारत में 1 लीटर पेट्रोल खरीदना मुश्किल है. दरअसल, पाकिस्तान के 331 रुपये की कीमत भारतीय करेंसी में करीब 94 रुपये बैठती है और दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये प्रति लीटर है. यानी भारत में एक लीटर पेट्रोल खरीदने के लिए करीब 8 पाकिस्तानी रुपये ज्यादा मतलब 338.78 पीकेआर की जरूरत होगी.

इसके अलावा अगर आप मुंबई से तुलना करें तो यहां पर पेट्रोल का भाव (Petrol Price In Mumbai) 106.31 रुपये प्रति लीटर, तो फिर एक लीटर पेट्रोल खरीदने के लिए 372.37 पाकिस्तानी रुपयों की जरूरत होगी. कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल के लिए 371.39 पाकिस्तानी रुपये (PKR) खर्च करने होंगे, क्योंकि यहां पर पेट्रोल की कीमत 106.03 रुपये प्रति लीटर है. वहीं चेन्नई में 102 .63 रुपये प्रति लीटर बिक रहे पेट्रोल के लिए 359.48 पाकिस्तानी रुपयों की जरूरत होगी.

About News Desk (P)

Check Also

यूपीए से यूपीआई की यात्रा के दौरान देश में बहुत कुछ बदला, फिक्की के कार्यक्रम में बोले अनुराग ठाकुर

केंद्रीय सूचना व प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को दावा किया कि सरकार की ...