Breaking News

अगर आप भी जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं तो इन घरेलू नुस्खो को जरुर आजमाएं

एक उम्र के बाद शरीर कमज़ोर जोड़ों में दर्द होने लगता है. जोड़ो का दर्द भी इंसान को सताने लगता है. इस दर्द की वजह से उठने बैठने में काफी तकलीफ झेलनी पड़ती है. कई घरेलू नुस्खे अपनाते हैं. लेकिन ये दर्द दुबारा पलट कर वहीं का वहीं रहता है. ऐसे में अगर आप भी जोड़ों के दर्द से परेशान रहती हैं तो इन यहां दिए गए कुछ घरेलू उपाए हैं .

1-लहसुन- आयुर्वेद में लहसुन का काफी ज़िक्र है. कई बीमारियों को दूर करने के लिए लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है. कहा जाता है कच्चा लहसुन के सेवन करने से दर्द कुछ ही दिनों में गायब हो जाता है.

2-पिपरमिंट तेल-  जिनके नियमित मालिश के भी जोड़ों के दर्द को कुछ ही दिनों में दूर किया जा सकता है.  पिपरमेंट ऑयल के साथ नारियल के तेल को हल्का गुनगुना करके सुबह शाम मालिश करने से दर्द को दूर किया जा सकता है.

3- विटामिन-डी- जोड़ों में या शरीर में दर्द अगर हमेशा रहता है तो आप सुबह सुबह की धुप में बैठ सकते हैं. इसके साथ-साथ विटामिन-डी युक्त आहार को भी शामिल करना बेहद ज़रूरी होता है. इससे इम्‍यूनिटी भी ठीक रहती है.

4- पपीता- जोड़ों के दर्द को दूर करना है तो पपीता आप खा सकते हैं. जानवरों के मुताबिक इसके नियमित सेवन से शरीर के किसी भी जोड़े के दर्द को आसानी से दूर किया जा सकता है. पपीता में विटामिन सी पाया जाता है.

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...