Breaking News

ब्रेकफास्ट में क्या हेल्दी बनाया जाए ये आप भी सोच रहे हैं तो 10 मिनट में बनाए ये रेसिपी

आज ब्रेकफास्ट में क्या हेल्दी बनाया जाए ये आप भी सोच रहे हैं? तो आज के नाश्ते में आप फ्रूट कस्टर्ड रेसिपी को अपना सकते हैं जो एक क्लासिक स्वीट डिश है। दूध और फलों से तैयार होने वाली फ्रूट कस्टर्ड रेसिपी एक बेहद आसान प्रोसेस के साथ है। इसे बनाने में मात्र 10 मिनट का समय लगता है। आइए आपको एक हेल्दी ब्रेकफास्ट (Healthy Breakfast Recipe) फ्रूट कस्टर्ड रेसिपी बनाने की विधि बताते हैं।

Fruit Custard Recipe Ingredients in Hindi

  • 2 बड़े चम्मच कस्टर्ड पाउडर
  • 1 लीटर दूध
  • 1 कटा हुआ सेब
  • 1 अनार
  • 10-12 काजू
  • 14-15 अंगूर
  • 1 कीवी
  • चीनी स्वादानुसार

Fruit Custard Recipe Method in Hindi

  1. सेब और कीवी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद अंगूर को दो टुकड़ों में काट लें। अब अनार को लेकर उसका छिलका उतार लें। इसके बीजों को प्याले में निकाल लीजिए। अगर आप कस्टर्ड में कोई और मौसमी फल शामिल करना चाहते हैं तो कर सकते हैं।
  2. अब आधा कप ठंडा दूध लें और इसे बाद के लिए रख दें। बाकी दूध को किसी बर्तन में निकाल लीजिए। इसे गैस पर उबलने के लिए रख दें। दूध को धीमी आंच पर उबालें और स्वादानुसार चीनी डालें। अब बचे हुए दूध में कस्टर्ड पाउडर डाल कर अच्छी तरह चला लीजिये।
  3. जब तक दूध में उबाल आ जाए, तब तक ठंडे दूध में कस्टर्ड पाउडर मिलाकर पतली धारा में डालें। इसे चलाते रहें और गैस धीमी आंच पर रखें। दूध को लगातार चलाते रहने से आप पाएंगे कि दूध बर्तन के तले में नहीं लगता है। दूध को गाढ़ा होने तक उबालें। इसमें लगभग 5 से 7 मिनट का समय लगेगा।
  4. दूध के गाढ़ा होने के बाद इसे प्याले में निकाल लीजिए और प्याले को ठंडा होने के लिए पानी में रख दीजिए और चमचे से चला दीजिए। इससे दूध में मलाई नहीं लगेगी। जब दूध ठंडा हो जाए तो उसमें सारे कटे हुए मेवे डाल दें और कस्टर्ड को 45 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। तय समय के बाद कस्टर्ड को अनार दानों से सजाकर सर्व करें। आपका स्वादिष्ट फ्रूट कस्टर्ड खाने के लिए तैयार है।

About News Room lko

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...