Breaking News

हेयर लॉस की समस्या से हैं परेशान तो हफ्ते में एक बार लगाएं ये हेयर मास्क

एक दिन में 50 और 100 बालों का झड़ना सामान्य है। सिर पर लगभग एक लाख बाल हैं और इतना बालों के झड़ना कोई चिंता की बात नहीं है। नए बाल सामान्य रूप से झड़े हुए बालों की जगह आ जाते हैं, लेकिन यह हमेशा नहीं होता।

 

हेयर लॉस की समस्या या तो धीरे-धीरे यानी कुछ वर्षों में विकसित हो सकती है या अचानक भी ऐसा शुरू हो सकता है। हेयर लॉस स्थायी या अस्थायी हो सकता है।

अगर आप अपने झड़ते बालों से परेशान हैं, तो आपको मेहंदी में सरसों का तेल डालकर इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए 250 ग्राम तेल को कढ़ाई में गर्म करें और उसमें 60 ग्राम मेहंदी के पत्ते डालें। आंच धीमी कर दें और पत्तों का रंग भूरा होने के बाद आग बंद कर दें। इसे ठंडा होने दें। इसके बाद एक साफ कपड़ा लेकर तेल को छान लें और कांच की बोटल में भर लें।

हेयर लॉस केवल स्कैल्प (खोपड़ी) पर मौजूद बालों को ही नहीं, पूरे शरीर को प्रभावित कर सकता है। हालांकि बुजुर्गों में एलोपेसिया ज्यादा होता है, लेकिन बच्चों में भी बालों के अत्यधिक झड़ने की शिकायत हो सकती है।

अगर आपके बाल नहीं बढ़ रहे हैं, तो यह उपाय आपके काम आ सकता है। इसके लिए आपको कैस्टर ऑयल और कोकोनट ऑयल में कॉफी मिक्स कर लें।  अच्छी तरह गर्म होने के बाद इसे एक तरफ रख दें और ठंडा होने दें। इस मिश्रण को आपको हफ्ते में दो बार बालों में लगाना चाहिए। बेहतर परिणाम के लिए इस उपाय को तीन हफ्तों तक दोहराएं।

About News Room lko

Check Also

सनटैन से निजात पाने के लिए आजमाएं ये घरेलु उपाए मिलेगी गोरी और दमकती स्किन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें सुंदरता हर महिला की चाहत होती हैं जिसे ...