Breaking News

अगर सैनिटाइजर से है स्किन एलर्जी तो बेस्ट ऑप्शन हैं ये

दुनिया में इंसान द्वारा निर्माण की गई हर एक वस्तु का जहां फायदा होता है, वहीं उसके कुछ न कुछ नुकसान भी जरूर सामने आते हैं. कोरोना संक्रमण से बचने के लिए आज हर शख्स सैनिटाइजर रखे हुए है, कुछ लोग तो हर एक-दो घंटे बाद इसका इस्तेमाल करते हैं. कई लोगों को लगता है कि सैनिटाइजर से उन्हें एलर्जी हो रही है तो साबुन से हाथ धोएं. आइए जानते हैं सैनिटाइजर  और साबुन से फायदे और नुकसान-

संवेदनशील त्वचा वाले रहें सावधान

सैनिटाइजर का निर्माण करते वक्त इसमें 70 प्रतिशत अल्कोहल का इस्तेमाल किया जाता है. जिस वजह से जिन लोगों की त्वचा अधिक सेंसेटिव हैं, यदि वह सैनिटाइजर का इस्तेमाल दिन में 4 बार से अधिक करते हैं तो उनकी त्वचा पर रैसेज पड़ने का खतरा बड़ सकता है.

कुछ अफवाहों में बात सुनने में आ रही है कि सैनिटाइजर का अधिक इस्तेमाल करने से व्यक्ति कैंसर का शिकार हो सकता है. मगर ऐसा कुछ नहीं है, हां सैनिटाइजर गाड़ी या फिर किसी भी गर्म तापमान वाली जगह पर रखने से पहले आपको एक बार जरूर सोचना चाहिए. मगर सैनिटाइजर का इस्तेाल करने से कैंसर जैसी बीमारी का खतरा वाली बात सही नहीं है. सैनिटाइजर आपके मुंह में जाने से हल्की-फुल्की परेशानी दे सकता है, मगर कैंसर नहीं. बच्चों को तो हमेशा होममेड सैनेटाइजर का ही इस्तेमाल करवाना चाहिए. यह उनकी सेहत के लिए फायदेमंद रहता है, क्योंकि होममेड सैनिटाइजर में अल्कोहल मिक्स नहीं होती.

साबुन है अधिक फायदेमंद

कुछ लोग हर छोटा काम करने के बाद साबुन से हाथ धोने की बजाय सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते हैं. उन्हें लगता है सैनिटाइजर के इस्तेमाल से जर्मस जल्द खत्म हो जाएंगे, मगर साबुन का इस्तेमाल करने से आप अधिक सेफ रहते हैं. साथ ही आपके हाथों की त्वचा सैनिटाइजर में मौजूद कैमिकल्स की वजह से रुखी होने से भी बच जाती है.

खुजली, रैशेज और क्रैक

जिन लोगों की त्वचा काफी सेंसिटिव हैं, सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने से उनकी समस्या बढ़ सकती है. बच्चों से लेकर बड़ो तक इस बात का सभी को ध्यान रखना चाहिए कि सेंसिटिव स्किन वाले लोग होममेड सैनिटाइजर का ही इस्तेमाल करें. सैनिटाइजर लगाने के बाद धूप में न जाएं और न ही आग के पास जाकर कोई काम करें. खाना पकाने और खाने से पहले सैनिटाइजर नहीं, साबुन के साथ हाथ साफ करें.

तुरंत जाएं डॉक्टर के पास

अगर सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने पर एक दम से त्वचा पर रैशेज या खुजली होने लगे तो तुरंत साबुन के साथ हाथ धोएं, मॉइस्चराइजर लगाएं, अगर जल्द आराम न मिले तो जल्द ही स्किन स्पेशलिस्ट के पास जाकर अपना ट्रीटमेंट शुरु करवाएं. उसके बाद घर पर बने ऐलोवेरा, ग्लिसरीन युक्त हैंड सैनिटाइजर का ही इस्तेमाल करें.

About Aditya Jaiswal

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...