Breaking News

आपको भी जल्दी शादी की है इच्छा तो हो जाइये लाठियों से पीटने को तैयार

भारत देश में कई तरह के रीती-रिवाज देखने को मिलते हैं. जो कि बिलकुल जुदा से होते हैं. कई तो ऐसे होते हैं जिनपर विश्वास करने से पहले दस बार सोचना पड़ता है कि ये भी हो सकता हैं. ऐसी ही एक रिवाज के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. आपने ब्रज की लट्ठमार होली के बारे में तो सुना ही होगा, अब जानिए लट्ठमार शाद्दी के बारे में जिसमें शादी की एक रस्म में कुंवारे लड़कों की लाठियों से पिटाई होती हैं.

राजस्थान के जोधपुर और उसके आसपास के इलाकों में जब भी कोई कुंवारा लड़का किसी शादी में जाता है, तो महिलाएं उसकी लाठियों से पिटाई करती हैं. लड़के भी खुशी-खुशी मार खाने के लिए राजी हो जाते हैं. इस इलाके में कुंवारे लड़कों को लाठियों से मारने का रिवाज है. लड़कों को सिर्फ सुहागन महिलाएं ही मारती हैं. महिलाएं सज-संवर कर घरों से लाठियां लेकर निकलती हैं और सिर्फ कुंवारे लड़कों की पिटाई करती हैं.

इस परंपरा और रिवाज को निभाने के लिए ऐसा माना जाता है कि जिन लड़कों की पिटाई होती है, अगले एक साल में उनकी शादी हो जाती है. इस परंपरा के लिए यहां के लोगों की गहरी आस्था है. इसके अलावा इस परंपरा को देखने और इसमें शामिल होने के लिए विदेशों से भी लोग आते हैं.

About Aditya Jaiswal

Check Also

गोरखपुर से बढ़नी, गोरखपुर से पनियहवा तथा गोरखपुर से छपरा रेल खण्ड में चलाया गया विशेष टिकट जांच अभियान

• जांच में 3421 बिना टिकट के मामले पकड़े गए। गोरखपुर। महाप्रबन्धक पूर्वोत्तर रेलवे सौम्या ...