Breaking News

कम समय में तैयार करनी है गुजिया तो ये आसान तरीका आएगा आपके काम

होली का पर्व रंगों के साथ-साथ खाने-पीने की वजह से भी लोगों को काफी पसंद है। इस त्योहार में लोग पहले तो जमकर रंग खेलते हैं, और फिर एक-दूसरे के घर होली की बधाई देने जाते हैं। लोगों के स्वागत के लिए हर घर में तरह-तरह के पकवान बनाए जाते हैं। कई-कई दिनों पहले से ही लोग अपने घरों में पापड़-चिप्स तैयार करते हैं। इसके साथ ही होली के कुछ दिन पहले नमकीन, मठरी और तमाम तरह के पकवान बनाए जाते हैं।

इन सभी पकवानों में एक डिश ऐसी है, जो होली पर आपको हर घर में मिलेगी। हम बात कर रहे हैं गुजिया की, जिसे होली का सबसे खास पकवान कहा जाता है। होली पर हर घर में लोग गुजिया बनाते हैं। अब जब आज ही होलिका दहन है, तो आपके पास ज्यादा समय नहीं हैं। ऐसे में इस लेख में हम आपको आसान तरीके से गुजिया बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं।

गुजिया बनाने का सामान

मैदा – 2 कप
घी – 4 टेबलस्पून (मैदा गूंथने के लिए )
सूखे मेवे – ½ कप
इलायची पाउडर – 1 टीस्पून
खोया या मावा – 200 ग्राम
पिसी हुई चीनी या कंद – 1 कप
घी – तलने के लिए

विधि

गुजिया बनाने के लिए सबसे पहले मैदे को सही से गूंथना जरूरी है। इसके लिए सबसे पहले मैदा छानकर एक परात में ले लें। अब इसमें पिघला हुआ घी डालें और मैदा गूंथना शुरू करें। घी सही से मिलाने के बाद इसमें धीरे-धीरे पानी डालकर मैदा गूंध लें। अब इस गूंथी हुई मैदा को ढककर साइड में रख दें। इसके बाद आपको गुजिया में भरने के लिए मावा तैयार करना है। इसके लिए एक पैन में खोया या मावा लेकर उसे सुनहरा होने तक सही से भूनें। जब ये सही से भुन जाए तो गैस बंद करके इसे थोड़ा ठंडा कर लें।

इसके बाद इसमें पिसी हुई चीनी या कंद, कटे हुए मेवे और इलाइची पाउडर डालकर सही से मिला लें। जब से सही से मिक्स हो जाए तो गुजिया बनाने की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। इसके लिए गूंथी हुई मैदा की छोटी-छोटी लोई तैयार करें।इन लोइयों को बेलकर उसे गुजिया के सांचे में रखकर उसमें मावा भरें। मावा भरने के बाद इसके किनारों पर थोड़ी गीली मैदा लगाकर चिपका दें।

About News Desk (P)

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...