Breaking News

होली खेलने से पहले खुद को ऐसे करें तैयार, वरना खराब हो सकता है त्योहार का मजा

लोग होली का त्योहार काफी हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं। ये एक ऐसा त्योहार है, जिसमें लोग अपनी दुश्मनी भूलकर भाईचारे को बढ़ावा देते हैं। लोग एक-दूसरे के घरों में जाकर होली की बधाई देते हैं, और रंग लगाते हैं। इस त्योहार में सबसे अहम रंग ही होता है, लेकिन कई बार खुशियां बिखेरने वाला ये रंग थोड़ी की लापरवाही से त्योहार के रंग में भंग डाल देता है।

दरअसल, आजकल बाजार में केमिकल वाले रंग उपलब्ध रहते हैं। अगर इनसे होली खेलते वक्त आप अपनी त्वचा का ध्यान नहीं रखेंगे तो स्किन पर कई तरह की परेशानी हो सकती हैं। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनका ध्यान आपको होली खेलने से पहले रखना है। इन टिप्स को अपनाकर आप अपनी त्वचा का बचाव होली के रंगों से कर सकते हैं।

मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं

होली खेलने से पहले अपनी त्वचा पर अच्छी क्वालिटी का मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। इससे आपकी त्वचा मुलायम रहेगी और इस पर रंगों का ज्यादा गहरा असर नहीं पड़ेगा। अगर आप इसका इस्तेमाल नहीं करेंगे तो आपकी ड्राई स्किन पर रंग ज्यादा चढ़ेगा और ये सही से साफ भी नहीं होता है।

करें कैप का प्रयोग

बालों को रंगों के प्रभाव से बचाने के लिए हमेशा कैप या फिर स्कार्फ का इस्तेमाल करें। इससे आपके बाल ढके रहेंगे। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो रंग स्कैल्प पर लग जाएगा, जिससे बाल कमजोर होने लगते हैं।

पूरी बाजू के कपड़े पहनें

भले ही कितना स्किन पर तेल या मॉइश्चराइजर लगा लें, लेकिन फिर भी हल्का रंग तो चढ़ ही जाता है। ऐसे में अगर आप फुल बाजू के कपड़े पहनेंगे तो भी आपकी त्वचा खतरनाक रंगों से बची रहेगी।

चश्मा है जरूरी

होली खेलते वक्त चश्मे का इस्तेमाल अवश्य करें। ये रंगों और गुलाल को आपकी आंखों से दूर रखेगा। रंग आंखों में जाकर आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। कई बार तो केमिकल वाले रंग आंखों की रोशनी तक पर असर डाल देते हैं।

About News Desk (P)

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...