Breaking News

कोरोना पर करनी है जीत हासिल तो करें ये काम…

भारत में कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है।इस वायरस के कहर ने पूरा विश्व को हिलाकर रख दिया हैं। आते-जाते एक दूसरे को शक भरी निगाहों से देख रहे हैं। भारत में कोरोना संक्रमित मरीज सामने आ रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO और कई स्वास्थ्य संगठनों ने सावधानियां जारी की हैं। सब से पहली बात तो यह है कि सिर्फ इन बातों का ध्यान रखकर भी आप कोरोना या किसी भी तरह के जहरीले संक्रामक से बच सकते हैं।

अपनाये ये हेल्थ टिप्स:

-बता दें की यह वायरस, खांसी, छींक, श्वास और छूने से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है।

-जानकारी के अनुसार इस वायरस का आकार 400-500 माइक्रोन का है जो अन्य वायरस से बड़ा है। यह वायरस धातु की सतह पर 12 घंटे, कपड़ों पर 9 घंटे, और हमारे हाथों तथा शरीर पर 10 मिनट तक जीवित रहता है।

-कम से कम 20 सेकेंड तक सेनेटाइजर, साबुन और पानी से दिन में कई बार अच्छी तरह हाथ धोएं। खांसते-छींकते समय चेहरा ढक कर रखें, रुमाल या पेपर नेपकिन का इस्तेमाल करें। सर्दी-खांसी से पीड़ित व्यक्ति से 3 फीट की दूरी रखें।

-ऑफिस में आप 8-9 घंटे बिताते हैं, ऐसे में यहां इंफेक्शन होने का सबसे ज्यादा खतरा रहता है। वहीं, ऑफिस में चाहें कितनी भी साफ-सफाई क्यों न हो लेकिन आपको ऑफिस पहुंचते ही सबसे पहले अपना वर्क स्टेशन साफ करना चाहिए।

-हैंड सैनिटाइजर्स को वर्कप्लेस पर भी कैरी करना चाहिए। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने का सबसे बेहतर तरीका यही है कि आप हाथों की साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें।

– ऑफिस में कर्मचारियों को डिस्पोजेबल वाइप्स दिए जाने चाहिए ताकि वे कॉमन जगहें जैसे- दरवाजों का हैंडल, डोर नॉब, लिफ्ट का बटन, रिमोट कंट्रोल, डेस्क आदि को छूने से पहले वाइप्स से साफ कर लें।

About Aditya Jaiswal

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...