Breaking News

अगर आपका ब्लड प्रेशर नहीं हो रहा कण्ट्रोल तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

आजकल हाई ब्‍लड प्रेशर या हाइपरटेंशन कई लोगों में देखा जाता है। मौजूदा दौर में हाई ब्लड प्रेशर यानी की हाइपरटेंशन एक ऐसी समस्या है, जिससे कामकाजी पुरुष व महिलाएं सहित उम्र दराज लोगों की एक बड़ी समस्या है। इस समस्‍या के होने पर धमनियों में ब्‍लड का प्रेशर बढ़ जाता है।

इस समस्‍या का इलाज अगर समय पर ना किया जाए तो यह स्‍ट्रोक, हार्ट, किडनी और आंखों की अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का कारण बन सकती है। दवाओं के अलावा आप लाइफस्‍टाइल में आसान से बदलाव करके भी हाई ब्‍लड प्रेशर आसानी से कंट्रोल कर सकती हैं।

अपनाएं ये देसी नुस्खे:

-वैसे तो आंवला काफी बीमारियों में मदद करता है पर आज से आप जानलें की आंवला ब्लड प्रेशर के लिए भी बहुत राहत पहुंचाने वाला है। आंवला में विटामिन सी होता है। यह ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है और कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल में रखता है।

-नमक का सेवन कम करना, पोटेशियम से भरपूर फूड्स ज्‍यादा लेने, जंक फूड, स्‍मोकिंग और एल्‍कोहल से बचने और वजन को कंट्रोल जैसे कुछ बदलाव को करके आप हाई ब्‍लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल कर सकती हैं।

-एक गिलास गर्म पानी में आधा नींबू निचोड़कर उसका सेवन करें। अगर आप नींबू पानी के साथ−साथ थोड़ी एक्सरसाइज भी करते हैं तो इससे आपको जल्द और इफेक्टिव रिजल्ट मिलेगा।

-हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचने के लिए लहसुन की 2 कलियों को सुबह खाली पेट पानी के साथ चबाकर खाना चाहिए। अगर चबाने में परेशानी हो तो लहसुन के रस की 5-6 बूंद को भी 20 मिली पानी में मिलाकर पी सकते हैं।]

-दालचीनी के सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है यह ब्लड सर्कुलेशन को सुचारू रखता है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...