Breaking News

अचानक खो रहा है त्वचा का ग्लो तो हो सकती है सेलो स्किन की समस्या, ऐसे रखें इसका ध्यान

उम्र बढ़ने के साथ त्वचा में रूखापन और झुर्रियां होने लगती हैं, जो प्राकृतिक है लेकिन अगर स्किन लगातार सांवली होने लगी है और आपको इसका आभास हो रहा है तो जरूरी नहीं कि ऐसा उम्र बढ़ने के कारण हो रहा हो। इसका कोई और कारण भी हो सकता है, इसलिए आपको सर्तकता से काम लेना चाहिए।

आपकी स्किन का लगातार प्राकृतिक रंग खोना ‘सेलो स्किन’ प्रॉब्लम का संकेत हो सकता है। इस स्किम प्रॉब्लम में त्वचा का रंग बदलकर भूरा या हल्का पीला पड़ने लगता है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आपको इसके कारणों का पता होना चाहिए और इस पर फौरन ध्यान देना चाहिए।

विटामिन और खून की कमी

जैसे पूरी तरह से स्वस्थ रहने के लिए भरपूर खाद्य पदार्थ जरूरी हैं, उसी तरह स्वस्थ और चमकदार स्किन के लिए विटामिन खासतौर पर विटामिन सी और शरीर में प्रर्याप्त मात्रा में खून होना जरूरी है। सेलो स्किन से बचने के लिए आपको संतुलित और विटामिनयुक्त आहार जरूर ग्रहण करना चाहिए। वरना स्किन रूखी और छुर्रीदार होने लगेगी।

पर्याप्त पानी

पानी और स्वस्थ्य स्किन का बहुत गहरा संबंध है। पर्याप्त पानी पीने से पेशाब के माध्यम से शरीर के हानिकारक तत्व बाहर निकल जाते हैं। साथ ही स्किन को हाइड्रेड रखते हैं, जिससे स्किन रूखी नहीं होती, इसलिए नियमित रूप से पर्याप्त पानी पिएं।

तनाव से बचाव, पर्याप्त नींद

किसी भी तरह का तनाव व पर्याप्त नींद न लेना शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से नुकसानदायक होता है, जो आपकी स्किन पर विपरीत प्रभाव डालता है। यही धीरे-धीरे दुष्प्रभावित होकर सेलो स्किन का कारण बनता है। इसलिए पर्याप्त नींद लें और तनाव से बचें।

About News Desk (P)

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...