Breaking News

आईजी रेंज ने खोराबार थाने के सिपाही के साथ कार्यालय में चाय पीकर सिपाही का उत्साहवर्धन किया

गोरखपुर। एडीजी जोन अखिल कुमार ने जोन के प्रत्येक थाने पर बीट पर नियुक्त आरक्षी द्वारा अपने बीट के सम्मानित व्यक्तियों का व्हाट्सएप ग्रुप बनाने को निर्देशित किया था। जिसके क्रम में गोरखपुर परिक्षेत्र गोरखपुर खोराबार थाने के आरक्षी नंदन शर्मा ने सबसे पहले व्हाट्सएप ग्रुप बना कर दो सौ लोगों को जोड़ें कर उक्त आरक्षी के उत्साहवर्धन के लिए आईजी ने अपने दफ्तर में जलपान कराकर हौसला बढ़ाया।

उन्होंने कहा की जनता और पुलिस के बीच सीधा संवाद हो संवाद होगा तो अपराध कम होगा ऐसे में सूचनाओं का आदान प्रदान ही होगा। आईजी गोरखपुर परिक्षेत्र गोरखपुर राजेश मोडक डी राव ने बाकायदा अपने कार्यालय में खोराबार थाने के सिपाही नंदन शर्मा को अपने कार्यालय में बैठाया और उसके साथ चाय पी दरअसल आईजी राजेश मोदक डी. राव का मकसद इतना था की जो लोग अच्छा काम कर रहे हैं, चाहे वह छोटा कर्मचारी ही क्यों न हो उसको प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

इसलिए आईजी ने सिपाही के साथ चाय पर चर्चा की और उस का मनोबल बढ़ाया। आईजी ने बताया की पूरे परीक्षेत्र में जो हमारे आरक्षी और मुख्य आरक्षी हैं उन को हमने बीट पुलिस आफिसर का नाम दिया है साथ ही इन को निर्देश दिया गया है की जो भी हमारे बीट पुलिस अधिकारी है इनका जनता से सम्बंध और सम्पर्क हमेशा बना रहे। इनको हमने 250 लोगों का लक्ष्य दे रखा है क्षेत्र के 250 अच्छे और सम्भ्रांत लोगों के सम्पर्क में रहें उन सभी के मोबाइल नम्बर उन के पास रहें, उनके साथ ह्वाट्सएप ग्रुप पर जुड़े रहे।

इसका मात्र उद्देश्य इतना है इससे हमें इंटेलिजेंस कलेक्शन में सहायता मिलेगी। अच्छे लोगों के सम्पर्क में रहने से जनता में पुलिस की छवी अच्छी बनेगी और अपराधियों पर भी हमारा नियंत्रण रहेगा। अपराधियों के बारे में ये लोग सूचनाएं देंगे उन पर हम कार्रवाई करेंगे, इससे अपराध को नियंत्रित करने में हमें सफलता मिलेगी। मैने देखा की हमारा एक कांस्टेबल सबसे पहले इस दिशा में अग्रसर हुआ। उसका मात्र मनोबल बढ़ाने के लिए हमने उसे अपने पास चाय पर बुलाया। उसको हमने चाय पिलाई, उसके बारे में हमने सारी जानकारी ली। इसके पीछे मात्र एक उद्येश्य यह था की इस से हमारे अन्य कर्मचारी भी प्रेरित होकर के इस दिशा में आगे बढ़ेंगे, अच्छा काम करेंगे। जिससे पुलिस की छवी अच्छी बनेगा। आगे भी अच्छे पुलिस कर्मियों को प्रोत्साहित करने के लिए अपने पास चाय पर बुलाकर चर्चा कर उस क्षेत्र के समस्याओं से अवगत होते रहेंगे।

रिपोर्ट-रंजीत जायसवाल

About Samar Saleel

Check Also

मतदाताओं का बड़े दलों पर भरोसा कायम, इस बार साफ नहीं मिजाज, अब तक ये रहा है इतिहास

सीतापुर: संसदीय सीट सीतापुर के मतदाताओं ने आजादी के बाद से अब तक बड़े दलों ...