आरबीआई की अहम बैठक 7 अक्टूबर से, की जायेगी मौद्रिक नीति की समीक्षा

भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति की समीक्षा बैठक अब 7, 8 और 9 अक्टूबर को होगी. आरबीआई ने आज एक प्रेस रिलीज जारी कर जानकारी दी है कि द्विमासिक मौद्रिक नीति की समीक्षा बैठक 7 अक्टूबर से शुरू होगी. बैठक के अंतिम दिन 9 अक्टूबर को आरबीआई गवर्नर शक्ति कांत दास प्रेस कॉन्फे्रंस कर बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी देंगे.

इससे पहले आरबीआई की मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी के 3 सदस्यों की नियुक्ति हो गई. सरकार ने सोमवार को तीन प्रतिष्ठित इकोनॉमिस्ट को आरबीआई की रेट सेटिंग मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी के सदस्यों के रूप में नियुक्त किया.

इनमें पीएमईएसीमेंबर अशीमा गोयल, नेशनल काउंसिल फॉर अप्लाईड इकोनॉमिक रिसर्च के सीनियर एडवाइजर शशांक भिड़े और आईआईएम अहमदाबाद के प्रोफेसर जयंत आर वर्मा नए सदस्य बने हैं.

Loading...

गौरतलब है कि आरबीआई अधिनियम के अनुसार, तीन नए सदस्यों की नियुक्ति 4 साल के लिए होगी. बता दें कि पहले मॉनिटरी पॉलिसी की मीटिंग 29, 30 सितंबर और 1 अक्टूबर को होने वाली थी. लेकिन आरबीआई ने एमपीसी की पिछली बैठक को स्थगित कर दिया था. असल में स्वतंत्र सदस्यों की नियुक्ति में देरी हुई थी. आरबीआई ने तब कहा था कि एमपीसी की बैठक को रीशिड्यूल किया जा रहा है.

नए सदस्यों ने जिन्हें रिप्लेस किया है, उनमें चेतन घाटे, पामी दुआ और रविंद्र ढोलकिया हैं. चेतन घाटे भारतीय सांख्यिकीय संस्थान में प्रोफेसर हैं. पामी दुआ दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में निदेशक हैं. वहीं रविंद्र ढोलकिया, भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद में प्रोफेसर हैं.

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

झारखंड में उपचुनाव ड्यूटी के लिये जा रहा सीआरपीएफ का वाहन पलटा, 10 जवान हुये घायल

झारखंड में गिरिडीह जिले के मधुबन थाना क्षेत्र के चैनपुर के पास आज एक सड़क ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *