Breaking News

किसानों को दी गई उन्नत खेती करने की जानकारी

दिबियापुर/औरैया। किसानों की आय दोगुनी करने के प्रयास को लेकर सीडीओ व भाजपा जिलाध्यक्ष व कृषि अधिकारियों की उपस्थित में स्व. चौधरी चरण सिंह भूतपूर्व प्रधानमंत्री के जन्मदिन के अवसर पर नगर के नारायणी मण्डपम में कृषि विभाग द्वारा आयोजित सब मिशन आन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन के अंतर्गत किसान मेला /रवी गोष्ठी एवम कृषक वैज्ञानिक संवाद में सम्मान दिवस में किसानों को उन्नत और आधुनिक खेती के प्रेरित किया गया।

इस दौरान सीडीओ अशोक बाबू त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारियों ने वहां लगे स्टालों का अवलोकन भी किया। सीडीओ अशोक बाबू त्रिपाठी ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि किसान सम्मान दिबस में विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाए गए हैं जिसके माध्यम से किसानों को उन्नत खेती एवं योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। सभी किसान इसका लाभ अवश्य उठाए। आगे उन्होंने कहा कि किसान बंधुओं की ओर से जो भी समस्याएं बताई जा रही हैं। उनका निराकरण संबंधित विभागों से जल्द से जल्द करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसानों को खाद, बीज आदि उचित मात्रा में मिल सके इसलिए समितियों के पास पर्याप्त मात्रा में खाद व बीज उपलब्ध करा लिए गए हैं जिससे कि आने वाले समय में किसानों को कोई परेशानी न हो।

सिंचाई हेतु पानी उपलब्ध कराने के लिए एक्सईएन सिंचाई और नलकूप को निर्देश दिए गए हैं कि वह सभी किसानों को समान रुप से नहरों का पानी उपलब्ध कराएं। किसानों को समस्या का निराकरण न करने पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। भाजपा जिलाध्यक्ष श्री राम मिश्रा व किसान मोर्चा के प्रांतीय उपाध्यक्ष नरेंद्र त्रिपाठी ने उपस्थित सभी किसानों को संबोधित करते हुए उनसे अपील की कि सरकार द्वारा चलाई जा रही पशुपालन, बागवानी, मत्स्य सहित सभी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाए। जिससे कि किसानों की आय दोगुनी हो सके।

इसका साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा फसल सुरक्षा बीमा योजना का लाभ अव सरकार ने ऐच्छिक कर दिया है। किसान अपनी फसलों को सुरक्षित कर सकते हैं। सरकार का एक बहुत ही महत्वपूर्ण उद्देश्य है 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करना। सरकार इस और तेजी से काम कर रही है। किसानों से अपील की कि वे किसान गोष्ठी में खेती के विषय में बताई गई बातों को अपनी खेती में इस्तेमाल कर अपनी आय दोगुनी कर सकते हैं। कृषि विभाग के अधिकारी शासन की ओर से चलाई जा रही किसानों के लिए जन कल्याणकारी योजनाओं को ग्रामों तक पहुंचा का काम कर रहे हैं।

उप कृषि निदेशक विजय कुमार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनांतर्गत व अन्य कृषि से सम्बंधित बात कही व कहा कि कृषक भाई जनपद के रिकमेंडेड एवं गुणवत्तापूर्ण बीज का प्रयोग करें। मृदा परीक्षण अवश्य कराएं तथा मानक के अनुसार उर्वरक का प्रयोग करें। गोष्ठी में जनप्रतिनिधियों व अधिकारियो द्वारा जनपद एवं विकास खंड स्तर पर कृषि एवं सहयोगी विभागों द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रमों में सर्वोच्च उत्पादन प्राप्त करने वाले 69 किसानों को प्रशस्ति पत्र व धनराशि ,शाल ,माला पहनाकर देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर सीएमओ डाक्टर अर्चना श्रीवास्तव, जिला उपायुक्त संध्या यादब, जिला कृषि अधिकारी आवेश कुमार, जिला मीडिया प्रभारी दिलीप मिश्रा आदि लोग थे  संचालन भूमि सरक्षण अधिकारी राजेश कुमार रावत ने किया।

मेले में विभागों को स्टाल कृषि एवं संबंद्ध विभाग, सहकारिता, उद्यान, पशुपालन, मत्स्य दुग्ध विकास, रेशम विभाग स्टाल, पंचायत राज विभाग, वन, अल्प बचत, बैंक, एनआरएलएम, उद्यान एवं फल प्रसंस्करण, जैविक वर्मी तैयार करने वाली कंपनियां तथा निजी कृषि निवेश विक्रेता अपनी योजनाओं को प्रचार-प्रसार के लिए स्टाल लगाया।

रिपोर्ट-अनुपम सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...