Breaking News

दिल्ली में हुए भयावह दंगे में 1300 लोगों को पुलिस ने लिया हिरासत में व 369 मुकदमें दर्ज़

उत्तर पूर्वी दिल्ली (North East Delhi) में पिछले हफ्ते हुए दंगों के विषय में करीब 1300 लोगों को अब तक हिरासत में लिया गया है, वहीं कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच सोमवार को 98 फीसदी विद्यार्थियों ने बोर्ड परीक्षाएं दीं।

अधिकारियों ने बताया कि क्षेत्र में स्थिति शांत है व पिछले पांच दिनों में हिंसा का कोई मुद्दा सामने नहीं आया है। दिल्ली पुलिस ने अफ़वाह फैलाने के आरोप में राष्ट्रीय राजधानी में 40 लोगों को हिरासत में लिया है। अफवाहों से रविवार को शहर के कुछ इलाकों में अफरा-तफरी मच गई थी।

दर्ज किए जा चुके हैं 369 मुकदमें
हिंसा प्रभावित इलाकों में पुलिस फ्लैग मार्च कर रही है व जाफराबाद, मौजपुर, बाबरपुर, चांद बाग, शिव विहार, भजनपुरा, यमुना विहार व मुस्तफाबाद में लोकल लोगों के साथ बैठकें भी की जा रही हैं। ये जगह हिंसा से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। एक ऑफिसर ने कहा, ‘दिल्ली पुलिस ने 369 प्राथमिकियां दर्ज की हैं व 1284 लोगों को हिरासत में लिया है या गिरफ्तार किया है। ‘ पुलिस ने हालांकि अरैस्ट किए गए लोगों के बारे में जानकारी सार्वजनिक नहीं की हैं। सियासी दल व समाजिक कार्यकर्ता कानून के मुताबित इन लोगों के बारे में जानकारी सार्वजनिक करने की मांग कर रहे हैं।

पुलिस ने बताया कि उत्तर पूर्वी दिल्ली के किसी भी इलाके से पिछले पांच दिनों में हिंसा की कोई सूचना नहीं है। जाफराबाद, मौजपुर, बाबरपुर, चांद बाग, शिव विहार, भजनपुरा, यमुना विहार व मुस्तफाबाद में बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है।

98 प्रतिशत से अधिक विद्यार्थियों ने दी परीक्षा
सीबीएसई ने बताया कि उत्तर पूर्वी दिल्ली के हिंसा प्रभावित इलाकों में 98 फीसदी से ज्यादा विद्यार्थियों ने सोमवार को अपनी बोर्ड परीक्षाएं दीं। इससे पहले सीबीएसई ने उत्तर पूर्वी दिल्ली व पूर्वी दिल्ली के कुछ इलाकों में सांप्रदायिक हिंसा के मद्देनजर 29 फरवरी तक बोर्ड इम्तिहान स्थगित कर दी थी। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार 2,888 विद्यार्थियों में से भौतिकी व संगीत की इम्तिहान में 2,837 विद्यार्थी मौजूद हुए।

About News Room lko

Check Also

‘तेजस MK1ए सीरीज का पहला विमान हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने तैयार किया’; बंगलूरू में पहली सफल उड़ान

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने हल्के लड़ाकू विमान (LCA) तेजस एमके1ए सीरीज का पहला विमान ...