Breaking News

इस शहर में पुलिस ने कार चोरी रोकने के लिए उठाया यह कदम, मुफ्त में बांट रही है एपल एयर टैग

अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी में कार चोरी की बढ़ती संख्या को देखते हुए पुलिस ने माना कि हर अपराध की जांच करना और उसे रोकना संभव नहीं है। और इसलिए, Apple ने कुछ क्षेत्रों में मालिकों को एयर टैग डिवाइस वितरित करने का निर्णय लिया है।

अब सवाल यह है कि क्या एप्पल एयर टैग वास्तव में चोरी हुए वाहन का पता लगाने में मदद कर सकता है?
ऐप्पल एयर टैग एक ट्रैकिंग डिवाइस है जो मालिकों को चाबियाँ और बैग जैसे छोटे व्यक्तिगत उपकरणों का पता लगाने में मदद करने के लिए ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग करता है। हालाँकि, इस उपकरण का विपणन कार-पहचान उपकरण के रूप में नहीं किया जाता है। लेकिन यह उपकरण, जिसकी कीमत 30 डॉलर (लगभग 2500 रुपये) है, चोरी हुए वाहन के स्थान की पहचान करने में मदद कर सकता है, अगर इसे पहले चोरी हुए वाहन में रखा गया हो। पारंपरिक कार और ऑटो-ट्रैकिंग उपकरणों की तुलना में इसका फायदा यह है कि यह अपेक्षाकृत अधिक किफायती है और वाहन में छिपाना आसान है।

वाशिंगटन डीसी में पुलिस चोरी के वाहनों पर नज़र रखने और संभावित रूप से निवारक के रूप में कार्य करने में ऐप्पल डिवाइस की उपयोगिता पर स्पष्ट रूप से सहमत है। कथित तौर पर कुछ क्षेत्रों में कार मालिकों को अपने ऐप्पल एयर टैग मुफ्त में लेने के लिए आमंत्रित किया जाता है। प्रत्येक व्यक्ति को निवास प्रमाण पत्र और वाहन स्वामित्व का प्रमाण दिखाना होगा। और निश्चित रूप से उन्हें यह उपकरण अपने वाहन में रखना होगा। इसके लिए, व्यक्ति को ऐसे क्षेत्र में रहना चाहिए जिसे पुलिस विभाग द्वारा कार चोरी की उच्च घटनाओं वाले क्षेत्र के रूप में पहचाना गया हो।

वाशिंगटन डीसी कार चोरी रोकने के लिए मुफ्त एयर टैग वितरित करने वाला पहला अमेरिकी शहर नहीं है। इस साल अप्रैल में, मेयर एरिक एडम्स द्वारा न्यूयॉर्क शहर में कार मालिकों को लगभग 500 ऐसे उपकरण वितरित किए गए थे।

कार चोरी की घटनाएं न केवल अमेरिका के उत्तर-पूर्वी समुद्री तट के दो प्रमुख शहरों में बल्कि देश के अन्य हिस्सों में भी बढ़ रही हैं। हुंडई और किआ के बिना इंजन वाले वाहनों को विशेष रूप से लक्षित किया गया है। इसके चलते पुलिस ने मालिकों से स्टीयरिंग व्हील लॉक का इस्तेमाल करने की अपील की है। कई कार निर्माता अब बेहतर सुरक्षा प्रदान करने के लिए अद्यतन सॉफ़्टवेयर सुविधाएँ पेश कर रहे हैं।

About News Desk (P)

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...