Breaking News

टोक्यो ओलंपिक 1964 में जब भारत ने पाक को हराकर जीता था गोल्ड मैडल, लेकिन फिर हुआ था ये

टोक्यो ओलंपिक 1964 में यूपी का एक खिलाड़ी गोल्ड मेडल जीतने वाली टीम का हिस्सा रह चुका है. हम बात कर रहे हैं गोरखपुर के ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट अली ईद (Ali Sayeed) की.

57 साल पहले ओलंपिक का आयोजन टोक्यो में ही हुआ था। भारतीय हॉकी टीम पर उस समय जबर्दस्त दबाव था। हॉकी ही भारत का एक मात्र खेल था, जिससे भारत को पदक की उम्मीद थी।

भारतीय हॉकी का वह स्वर्णिम दौर था और परम्परागत प्रतिद्वंदी पाकिस्तान भारत के एकछत्र राज को चुनौती दे रहा था। उससे पहले 1960 के रोम ओलंपिक में भारत को पाकिस्तान ने फाइनल में हराकर सनसनी फैला दी थी। भारत किसी भी तरह से उस ओलंपिक को जीतकर अपना दबदबा पुन: स्थापित करने के लिए बेकरार था।

हॉकी ही एक मात्र खेल था, जिससे भारत को पदक की उम्मीद थी. भारतीय हॉकी का वह स्वर्णिम दौर था और परम्परागत प्रतिद्वंदी पाकिस्तान भारत के एकछत्र राज को चुनौती दे रहा था.

इससे चार साल पहले 1960 के रोम ओलंपिक में पाकिस्तान ने भारत को फाइनल में हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया था. इस टोक्यो ओलंपिक के लिए भारतीय हॉकी टीम के चयन में काफी सावधानी बरती गई थी. खिलाड़ियों को अभ्यास के बहुत मौके दिए गए. कैंप में पहले 80 खिलाड़ियों का चयन किया गया. उनमें से 40 खिलाड़ियों को अलग छांटा गया.

About News Room lko

Check Also

पाकिस्तान क्रिकेट में ड्रामा जारी, दामाद शाहीन को कप्तानी से हटाने की खबरों पर भड़के अफरीदी

पाकिस्तान क्रिकेट में एक बार फिर से कप्तान को लेकर ड्रामा जारी है। मीडिया रिपोर्ट्स ...