Breaking News

किन देशों में ज्यादा होती है पासपोर्ट चोरी होने की घटना? जानें ऐसी स्थिति में क्या करें

जब भी हमें अगर विदेश जाना होता है तो इसके लिए हमें सबसे पहले पासपोर्ट चाहिए होता है। अगर आपका पासपोर्ट बना है तो इसके बाद आप वीजा लगवाकर विदेश जा सकते हैं। पर इन सबके बीच हाल ही में जो खबर यूरोप से आई उसने हर किसी को उनके पासपोर्ट के प्रति चिंतित कर दिया। दरअसल, टीवी अभिनेत्री दिव्यांका त्रिपाठी अपने पति विवेद दहिया के साथ इटली घूमने गई हुई हैं। जहां पर घूमने के दौरान उनका पासपोर्ट समेत 10 लाख रुपये का सामान चोरी हो गया। ऐसे में आपके लिए भी ये जानना जरूरी हो जाता है कि अगर आपके साथ कभी ऐसा होता है यानी विदेश में अगर आपका पासपोर्ट चोरी हो जाता है तो आपको ऐसे क्या कदम उठाने चाहिए जिससे आप अपने देश वापस लौट सके। तो चलिए जानते हैं इसका क्या प्रोसेस है। आप आगे इस बारे में जान सकते हैं…

बात अगर उन देशों की करें जहां पर पासपोर्ट चोरी होने की घटना ज्यादा होती हैं, तो हाल ही में ऐसी घटना इटली में हुई जो कि टीवी अभिनेत्री दिव्यांका त्रिपाठी के साथ हुई। ऐसे में अगर आप भी विदेश जा रहे हैं और वहां आपका पासपोर्ट चोरी हो जाता है तो आपको कुछ जरूरी कदम तुरंत उठाने चाहिए ताकि आपको दिक्कत न हो।

पासपोर्ट चोरी होने पर तुरंत उठाएं ये कदम:-

नंबर 1
पासपोर्ट चोरी हो जाए तो सबसे पहले तो घबराए नहीं और न ही परेशान हों। आपको सबसे पहले पुलिस में शिकायत करनी है जिसके लिए आप अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में जा सकते हैं। साथ ही शिकायत की कॉपी लेना न भूलें क्योंकि आपको इसकी जरूरत आगे पडे़गी। फिर आपको भारतीय दूतावास से संपर्क करना है और उन्हें पूरा घटनाक्रम बताना है।

नंबर 2
दूतावाज को पूरी जानकारी देने के बाद आप या तो नए पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं या फिर इमरजेंसी सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं। यहां ये जान लें कि नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के बाद आपको कम से कम एक सप्ताह का इंतजार करना होता है। वहीं, आप दूतावास में अपने पुराने वीजा की कॉपी दिखाकर नया वीजा ले सकते हैं।

वीजा के लिए इसलिए आवेदन करना होता है क्योंकि जैसे ही आपका पासपोर्ट चोरी हो जाता है, वैसे ही पुराना वीजा भी खत्म हो जाता है। नया वीजा लेने के लिए आपको पासपोर्ट या इमरजेंसी सर्टिफिकेट के साथ ही पुलिस को की गई शिकायत की कॉपी भी चाहिए होती है। इसके बाद अपने देश वापस आने का आपका रास्ता साफ हो जाता है।

About News Desk (P)

Check Also

बढ़ती उम्र जाएगी थम, इन एंटी-एजिंग खाद्य पदार्थों को बना लें अपने आहार का हिस्सा

उम्र बढ़ने के साथ त्वचा और चेहरे पर इसका असर साफ तरीके से नजर आने ...