Breaking News

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के सभागार में दो दिवसीय साइबर सुरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ

लखनऊ। परिवहन मंत्री के निर्देशों के क्रम में आज परिवहन निगम के सभागार में परिवहन निगम के प्रबन्ध निदेशक मासूम अली सरवर, अपर प्रबन्ध निदेशक अन्नपूर्णा गर्ग की उपस्थिति में साइबर सुरक्षा विषय पर एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में निगम मुख्यालय के सभी अधिकारीगणों एवं क्षेत्रों में तैनात अधिकारियों द्वारा भी वीसी के माध्यम से प्रतिभाग किया गया। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में राहुल मिश्रा, साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट द्वारा वर्तमान समय में बढ़ते साइबर खतरों एवं उनके विभिन्न प्रकार से कारित होनें से अवगत कराया गया।

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के सभागार में दो दिवसीय साइबर सुरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ

यह जानकारी जीएम आईटी यजुवेद्र ने दी। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में मुख्य वक्ता द्वारा साइबर सिक्योरिटी फन्डामेन्टल्स, आईटी एक्ट, एडवांस थ्रीट डिटेक्शन टेक्निक्श, साइबर हाइजिनन एण्ड बेस्ट प्रैक्टिसेस (Cyber Security fundamentals, IT Act, Advanced Threat detection techniques, cyber hygiene and best practices) के विषय पर प्रतिभागियों को विस्तृत रूप से जानकारी देकर जागरूक किया गया।

👉रुद्राक्ष इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर के बाद अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में दिखेगी भगवान शिव व काशी की झलक

कार्यक्रम में साइबर क्राइम की विभिन्न केस स्टडीस पर प्रतिभागियों के साथ चर्चा की गयी एवं विभिन्न प्रकार के मालवेयर, वायरस, ट्रोजन्स, वार्म्स (Malware, Viruses, Trojans Worms) से बचाव के कारणों विषयक प्रशिक्षण दिया गया। ई-मेल के माध्यम से प्राप्त होनें वाले कम्यूनीकेशन्स में Malware इत्यादि से बचाव के तरीके भी इस कार्यक्रम में प्रतिभागियों को बताये गये।

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के सभागार में दो दिवसीय साइबर सुरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ

जीएम आईटी ने बताया कि कार्यक्रम के अन्त में विभिन्न प्रतिभागियों की प्रेच्छाओं को मुख्य वक्ता द्वारा उत्तरित किया गया। साइबर सुरक्षा के इस कार्यक्रम को प्रतिभागी अधिकारियों द्वारा सराहा गया एवं कार्यक्रम से साइबर खतरों से बचाव के तरीके जानकर सभी प्रतिभागी लाभान्वित हुए। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम का समापन कल दिनांक 22 सितम्बर, 2023 को किया जायेगा।

About Samar Saleel

Check Also

रामलला के दर्शन करने आए दो श्रद्धालुओं की मौत, दो दिन में हुईं तीन घटनाएं, ट्रस्ट ने की ये अपील

भीषण गर्मी व प्रचंड धूप अब जानलेवा साबित हो रही है। दिन का तापमान 43 ...