Breaking News

यात्री वाहनों की रिटेल सेल्स में दर्ज 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी

यात्री वाहनों की रिटेल सेल्स में अक्तूबर में 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (फाडा) ने मंगलवार को अपनी रिपोर्ट के हवाले यह एलान किया है.फाडा ने अपनी रिपोर्ट में बोला है कि इस वर्ष अक्तूबर में 2,48,036 वाहनों की बिक्री हुई है. जबकि, बीते वर्ष इस महीने में पैसेंजर व्हीकल सेल्स का आंकड़ा 2,23,498 यूनिट था.

अक्तूबर 2019 में टू-व्हीलर सेल्स में भी 5 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है. इस वर्ष अक्तूबर में टू-व्हीलर सेल 13,34,941 रही, जो पिछले वर्ष इसी माह में 12,70,261 थी. वहीं, तिपहिया वाहनों की बिक्री में चार प्रतिशत का इजाफा हुआ है, इस तरह यह बढ़कर 17,09,610 यूनिट हो गई है. वहीं कॉमर्शियल व्हीकल सेल्स में पिछले वर्ष के मुकाबले 23 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है. अगर सभी कैटेगरी के कुल वाहन बिक्री की बात करें, तो इसमें चार प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. इस वर्ष अक्तूबर में कुल 17,09,610 वाहनों की बिक्री हुई थी.

यह आंकड़ा पिछले वर्ष अक्तूबर में 16,38,832 था. फाडा अध्यक्ष आशीष हर्षकाले ने इस विषय में बताया कि अक्तूबर में रिटेल सेल्स के परिणाम बहुत ज्यादा सकरात्मक रहे. फेस्टिव सीजन ऑटोमोबाइल सेक्टर के लिए लाभकारी रहा. उन्होंने बोला कि टू-व्हीलर इन्वेंट्री को घटाया जा सका, जो अलार्मिंग स्टेज पर थी.

Loading...

पहले का स्टॉक क्लियर

भारतीय आटोमोबाइल विनिर्माता सोसायटी (सियाम) ने भी हाल में घरेलू मार्केट में यात्री वाहनों की बिक्री का आंकड़ा दिया था. उसने बताया था कि अक्तूबर में बिक्री छोटी रूप से करीब 0.28 प्रतिशत बढ़कर 2,85,027 वाहन रह सकती है.

एक वर्ष पहले इसी माह में घरेलू मार्केट में ऐसे वाहनों की बिक्री 2,84,223 इकाई थी. सियाम व फाडा के आंकड़ों के बीच अंतर की एक वजह यह है कि सियाम के आंकड़े फैक्ट्री आधारित हैं, जबकि फाडा के आंकड़े डीलर्स की सेल्स से जुड़े हैं. ऐसे में बोला जा सकता है कि डीलर्स ने पहले से उपस्थित अपने स्टॉक को क्लीयर किया है.

Loading...

About News Room lko

Check Also

केनरा और बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र ने एमसीएलआर रेट घटाया, नई दरें लागू

सार्वजनिक क्षेत्र के केनरा बैंक और बैंक ऑफ महाराष्ट्र (बीओएम) ने कर्ज की दर एमसीएलआर ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *