Breaking News

पूर्वी एशिया शिखर सम्मलेन के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में शामिल हुआ भारत

विदेश मंत्रालय वरिष्ठ अधिकारी और म्यांमार और ईरान के पूर्व राजदूत रह चुके सौरभ कुमार ने बुधवार को पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता कंबोडिया ने आसियान अध्यक्ष के रूप में की। बताया गया कि बैठक का आयोजन वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए किया गया था।

विदेश मंत्रालय वरिष्ठ अधिकारी सौरभ कुमार ने बैठक में हुए शामिल।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर कहा सचिव पूर्व सौरभ कुमार ने आज पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में भाग लिया, जिसकी अध्यक्षता कंबोडिया ने आसियान अध्यक्ष के रूप में की।

उन्होंने कार्यक्रम की कुछ तस्वीरों को भी शेयर किया। उन्होंने बताया कि बैठक में क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई। कार्यक्रम के दौरान कई उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडलों ने आसियान देशों के साथ एक मुक्त, खुले, समावेशी और नियम-आधारित इंडो-पैसिफिक को बढ़ावा देने के लिए एक प्रमुख तंत्र के रूप में पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन की महत्वपूर्ण भूमिका पर चर्चा हुई।

भारत अपने कूटनीतिक रणनीति के अनुरूप आपसी सहयोग के माध्यम से मुद्दों का शांतिपूर्ण समाधान करता है। आपको बताते चलें कि पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन संबंध और सहयोग के लिए सात स्तंभों पर केंद्रित है, जिसमें समुद्री सुरक्षा, समुद्री पारिस्थितिकी, समुद्री संसाधन, क्षमता निर्माण और संसाधन साझा करना, आपदा जोखिम में कमी और प्रबंधन, विज्ञान, प्रौद्योगिकी और शैक्षणिक सहयोग और व्यापार, संपर्क और समुद्री परिवहन जैसे बिंदु शामिल हैं। पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन भारत-प्रशांत क्षेत्र में रणनीतिक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करने का एक महत्वपूर्ण मंच है।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

South Africa के एक नाइट क्लब में हुई 17 लोगों की मौत, मामले की छानबीन में लगी पुलिस

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें दक्षिण अफ्रीका से रविवार को बड़ी घटना सामने ...