Breaking News

रक्षा-ऊर्जा-पर्यावरण क्षेत्रों में भारत-फ्रांस-यूएई की पेरिस में बैठक

रक्षा, ऊर्जा और पर्यावरण के क्षेत्रों में भारत, फ्रांस और संयुक्त अरब अमीरात के बीच सहयोग पर पेरिस में एक बैठक में भारत के विदेश सचिव, विनय मोहन क्वात्रा फ्रांस की आधिकारिक यात्रा पर हैं। यहां श्री क्वात्रा ने तीन देशों के विदेश मंत्रियों द्वारा पिछले साल सितंबर में शुरू की गई भारत-फ्रांस-यूएई त्रिपक्षीय वार्ता की फोकल प्वाइंट्स बैठक में भाग लिया। तीनों देशों ने त्रिपक्षीय रूपरेखा के तहत चार फरवरी को रक्षा, ऊर्जा और प्रौद्योगिकी समेत विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के लिए एक महत्वाकांक्षी रोडमैप जारी किया था।

भूकंप से तबाह तुर्की: भारत ने सबसे पहले वायुसेना से भेजी मदद

रोडमैप को विदेश मंत्री एस जयशंकर उनके फ्रांसीसी समकक्ष कैथरीन कोलोना और संयुक्त अरब अमीरात के शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान के बीच फोन पर बातचीत के दौरान अंतिम रूप दिया गया था। टेलीफोन पर बातचीत के बाद एक संयुक्त बयान भी जारी किया गया।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि विदेश मंत्रियों द्वारा अपनाए गए रोडमैप के अनुवर्ती के रूप में, रक्षा, ऊर्जा और पर्यावरण, नवाचार और लोगों से लोगों के आदान-प्रदान के क्षेत्रों में सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए व्यावहारिक कदमों पर चर्चा हुई। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि वे त्रिपक्षीय रूपरेखा पर संपर्क में रहने एवं नियमित रूप से इस पर प्रगति की समीक्षा करने के लिए सहमत हुए।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों पक्षों ने जलवायु परिवर्तन और ऊर्जा क्षेत्र सहित वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की। दोनों अधिकारियों ने भारत की जी20 की अध्यक्षता, यूक्रेन में संघर्ष और अफगानिस्तान में सुरक्षा स्थिति जैसे समसामयिक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया। दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय सहयोग के प्रमुख क्षेत्रों में प्रगति की समीक्षा की, जिसमें दोनों देशों के बीच विभिन्न संस्थागत संवाद तंत्र, असैन्य परमाणु क्षेत्र आदि शामिल हैं।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

कराची में आतंकियों की आत्मघाती साजिश नाकाम, निशाने पर थी वैन; बाल-बाल बचे जापान के पांच नागरिक

पाकिस्तान आजकल आतंकवादियों के निशाने पर है। यहां आए दिन हमले हो रहे हैं। कभी ...