Breaking News

भूकंप से तबाह तुर्की: भारत ने सबसे पहले वायुसेना से भेजी मदद

सोमवार की सुबह तुर्की और सीरिया में एक के बाद एक करके लगातार तीन भूकंप आए इस भूकंप की तीव्रता 7.8 रिक्टर बताई जा रही है। इस हादसे ने दोनों देशों में तबाही मचा दी है। ऐसे में भारत ने सबसे पहले भूकंप पीड़ित इलाकों में मदद का ऐलान किया और राहत एवं सामग्री का पहला जत्था रवाना कर दिया है।

रक्षा-ऊर्जा-पर्यावरण क्षेत्रों में भारत-फ्रांस-यूएई की पेरिस में बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस आपदा पर अफसोस जाहिर किया और एक अच्छे पड़ोसी का दायित्व निभाते हुए पूरी मदद का आश्वासन दिया। पीएमओ के ऐलान के तुरंत बाद ही एनडीआरएफ की दो टीमें कुछ राहत सामग्री के साथ भूकंप पीड़ितों की मदद के लिए रवाना हो गयीं। भारतीय वायुसेना विमान में भूकंप राहत सामग्री, अपडेटेड ड्रिलिंग मशीन, राहत एवं बचाव दल जिसमें पुरुष एवं महिला दोनों शामिल हैं, इन सब को भेजा गया है।

भूकंप से तबाह तुर्की

भारत इस विपत्ति के समय पूरी तरह से भूकंप पीड़ितों के साथ खड़ा है। भारत के पीएमओ से मदद के ऐलान के कुछ घंटों के बाद ही वायुसेना का एक विमान राहत सामग्री डॉग स्क्वॉड और एनडीआरएफ जिसमें महिला और पुरुष दोनों शामिल है भेज दिया गया है।

भारत की तरफ से मंगलवार को भी डॉग स्क्वायड, खोज और बचाव उपकरण, निकासी उपकरण और वाहनों सहित टीमें तुर्की के लिए रवाना हुईं हैं। भारत जरूरत के समय में तुर्की के लोगों का समर्थन करना जारी रखेगा वही तुर्की ने भी भारत की इस मदद के लिए आभार व्यक्त किया है।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका-रूस का टकराव तय, अंतरिक्ष में परमाणु हथियारों की दौड़ बनेगा मुद्दा, चर्चा आज

संयुक्त राष्ट्र अमेरिका ने रूस पर एक गंभीर आरोप लगाते हुए कहा है कि वह ...