Breaking News

भारत ने सीरिया को भेजी 1400 किलो कैंसर की दवा, रणधीर जायसवाल बोले- बीमारी से लड़ने में होगी मदद

 नई दिल्ली: भारत ने सीरिया को मानवीय सहायता भेजी है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि सीरिया के प्रति देश की प्रतिबद्धताओं को ध्यान में रखा गया है, जिसके तहत करीब 1400 किलोग्राम कैंसर रोधी दवाओं की खेप सीरिया भेजी गई है।विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने शुक्रवार को एक पोस्ट साझा की, जिसमें सीरिया को भेजी गई कैंसर रोधी दवाओं की तस्वीर भी साझा की। पोस्ट में जायसवाल ने कहा, भारत ने सीरिया को मानवीय सहायता भेजी है। अपनी मानवीय प्रतिबद्धताओं को ध्यान में रखते हुए भारत ने सीरिया को कैंसर रोधी दवाएं भेजी हैं। लगभग 1400 किलोग्राम की यह खेप सीरियाई सरकार और उसके लोगों को बीमारी से लड़ने में मदद करेगी।

जायसवाल ने आगे कहा, सीरिया और भारत के बीच ऐतिहासिक रूप से सौहार्दपूर्ण संबंध रहे हैं, जो लोगों के बीच गहरे संबंधों पर आधारित हैं। सीरिया में भारतीय दूतावास पूरे सीरियाई संघर्ष के दौरान खुला रहा। कई लोग पर्यटक, व्यवसायी और मरीज के तौर पर भारत आते हैं।

इसके अलावा, भारत ने पिछले कुछ वर्षों में आईटीईसी प्रमुख कार्यक्रम के तहत छात्रवृत्ति योजनाओं और प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों के माध्यम से सीरियाई युवाओं की क्षमता निर्माण में बहुत योगदान दिया है। इस साल मई में, कई चिकित्सा परीक्षणों के बाद, सीरिया की प्रथम महिला अस्मा असद को एक्यूट मायलोइड ल्यूकेमिया का पता चला। सीरियाई प्रथम महिला का जन्म और पालन-पोषण लंदन में सीरियाई माता-पिता के यहां हुआ। वह इससे पहले 2019 में ब्रेस्ट कैंसर से उबर चुकी थीं।

About News Desk (P)

Check Also

गोशाला में 150 गोवंशों की मौत, ग्राम प्रधान समेत नौ लोगों के खिलाफ दर्ज किया गया मुकदमा

रायबरेली:  रायबरेली के गदागंज के जगतपुर ब्लॉक क्षेत्र के अस्थायी गोवंश आश्रम धूता में 150 ...