1000 किमी रेंज वाली मिसाइलें तैनात करेगा भारत, रक्षा अधिग्रहण परिषद ने दी मंजूरी

लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल (LAC) पर जारी तनाव के बीच भारत की सैन्य ताकत को और मजबूती मिली है. भारत ने सीमा पर निर्भय उप-क्रूज मिसाइल को भी तैनात करेगा. यह मिसाइल 1000 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम है. लेकिन पहले ही सीमित संख्या में मिसाइलों को वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी)पर स्थानांतरित कर चुका है.

जहां भारतीय सैनिक चीन के सैनिकों के साथ तनावपूर्ण गतिरोध में हैं. 1,000 किमी रेंज के ठोस रॉकेट बूस्टर मिसाइल में 90 प्रतिशत से अधिक एकल शॉट मारने का अनुपात है.इसे डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) द्वारा विकसित किया गया है. इसके विकास से परिचित लोगों ने मीडिया को बताया भारत ने एक लंबी दूरी की ब्रह्मोस सतह से सतह पर मार करने वाली सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया, जो 400 किमी दूर तक निशाना साध सकती है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाली रक्षा अधिग्रहण परिषद ने निर्भय सब-सोनिक मिसाइल की औपचारिक शुरूआत को मंजूरी दे दी है.

Loading...

हालाँकि, सेना ने नई मिसाइल को तैनात करने की औपचारिकता की प्रतीक्षा नहीं की और चीन के खिलाफ एलएसी का बचाव करने के लिए उनमें से कुछ को पहले ही स्थानांतरित कर दिया है. 0.7 मैक की गति से यात्रा करने वाली इस मिसाइल में भू-आलिंगन और सी-स्किमिंग दोनों क्षमता है. LAC में, पीएलए के पश्चिमी थिएटर कमांड ने इस साल मई में लद्दाख स्टैंड-ऑफ शुरू होने के बाद तिब्बत और शिनजियांग में 2,000 किमी रेंज और लंबी दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों को तैनात किया है.

चीनी तैनाती अक्साई चीन पर कब्जा करने के लिए सीमित नहीं है, लेकिन 3,488 किलोमीटर वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के साथ काशगर, होटन, ल्हासा और निंगची से गहराई तक स्थित है. अधिकारियों ने कहा कि बुधवार को 400 किमी रेंज वाली ब्रह्मोस मिसाइलों का स्वदेशी एयरफ्रेम और बूस्टर के साथ परीक्षण महत्वपूर्ण है. ये नए जमाने के हथियार ठोस ईंधन वाली डक्टेड रैमजेट (एसएफडीआर) तकनीक पर आधारित होंगे, जिनका इस्तेमाल हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलों के साथ-साथ लंबी दूरी की सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों के लिए भी किया जा सकता है.

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

झारखंड में उपचुनाव ड्यूटी के लिये जा रहा सीआरपीएफ का वाहन पलटा, 10 जवान हुये घायल

झारखंड में गिरिडीह जिले के मधुबन थाना क्षेत्र के चैनपुर के पास आज एक सड़क ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *