Breaking News

IPL 2020: घातक गेंदबाजी के आगे राजस्थान पस्त, कोलकाता ने 37 रन से हराया

शुभमन गिल की बल्लेबाजी के बाद युवा गेंदबाजों की तिकड़ी के शानदार प्रदर्शन की मदद से कोलकाता नाइट राइडर्स  ने इंडियन प्रीमियर लीग के एकतरफा मुकाबले में बुधवार को राजस्थान रॉयल्स  को 37 रन से हरा दिया .

पहले बल्लेबाजी करते हुए केकेआर ने गिल के 47 रन की मदद से छह विकेट पर 174 रन बनाये . जवाब में रॉयल्स की टीम नौ विकेट पर 137 रन ही बना सकी . संकट के समय में सभी की नजरें पिछले मैच में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ बल्ले से चमत्कार करने वाले राहुल तेवतिया पर थी लेकिन वह अपने प्रदर्शन को दोहरा नहीं सके . टॉम कुरेन 36 गेंद में दो चौकों और तीन छक्कों के साथ 54 रन बनाकर नाबाद रहे .

केकेआर के लिये युवा भारतीय गेंदबाज शिवम मावी , कमलेश नागरकोटी और वरूण चक्रवर्ती ने दो दो विकेट चटकाये . रॉयल्स के लिये कोई भी बड़ी साझेदारी नहीं बन सकी और उसकी शुरूआत भी बेहद खराब रही . दूसरे ही ओवर में आईपीएल के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी पैट कमिंस ने कप्तान स्टीव स्मिथ (तीन) को पवेलियन भेज दिया . मावी ने पांचवें ओवर की पहली ही गेंद पर शानदार फार्म में चल रहे संजू सैमसन का विकेट लेकर रॉयल्स को सबसे तगड़ा झटका दिया .

सलामी बल्लेबाज जोस बटलर (21) मावी का दूसरा शिकार बने . रॉबिन उथप्पा का खराब फार्म जारी रहा जो दो रन बनाकर नागरकोटी की गेंद पर मावी को कैच दे बैठे . वहीं रियान पराग (एक) लगातार दूसरी बार विफल हुए जिनका कैच नागरकोटी की गेंद पर गिल ने लपका . पंजाब के खिलाफ एक ओवर में पांच छक्के लगाने वाले तेवतिया पर सभी की नजरें थी और उन्होंने अपनी नागकरकोटी को एक छक्का भी जड़ा लेकिन लेकिन 10 गेंदों में 14 रन बनाकर वरूण चक्रवर्ती की गेंद पर बोल्ड हो गए .

Loading...

वरूण ने जोफ्रा आर्चर को दूसरा शिकार बनाया . पुछल्ले बल्लेबाजों से किसी चमत्कार की उम्मीद करना बेमानी था . इससे पहले रॉयल्स के लिये आर्चर ने 18 रन देकर दो विकेट लिये और टूर्नामेंट की सबसे तेज गेंद (152 . 1 किमी प्रति घंटा) डाली . उन्होंने फार्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (34 गेंद में 47 रन) और कप्तान दिनेश कार्तिक (एक) को आउट करके टॉस जीतकर क्षेत्ररक्षण के फैसले को सही साबित कर दिया .

आक्रामक बल्लेबाज आंद्रे रसेल भी टिक नहीं सके जिन्होंने 14 गेंद में 24 रन बनाये . इंग्लैंड के विश्व कप विजेता कप्तान इयोन मोर्गन 23 गेंद में 34 रन बनाकर अंत तक डटे रहे . आर्चर ने मैच का पहला ओवर ही काफी आक्रामक डाला . गिल ने संभलकर खेलते हुए उसमें विकेट नहीं गिरने दी हालांकि इस ओवर में एक ही रन बना .

गिल लगातार दूसरे अर्धशतक की ओर बढ रहे थे लेकिन आर्चर ने 12वें ओवर में फिर आकर उन्हें आउट किया . अगले ओवर में आर्चर ने कार्तिक को पवेलियन भेजा . उनकी खूबसूरत इवस्विंगर पर चकमा खाने वाले कार्तिक ने जोस बटलर को आसान कैच थमाया .

रसेल को आखिरकार बल्लेबाजी क्रम में ऊपर पांचवें नंबर पर भेजा गया जो अंकित राजपूत की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में आउट हुए . केकेआर ने 33 रन के भीतर चार विकेट गंवा दिये . चूंकि केकेआर एक अतिरिक्त गेंदबाज के साथ उतरी थी तो रन बनाने की पूरी जिम्मेदारी मोर्गन पर आन पड़ी थी .

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

भारतीय रेलवे: कल से शुरू होने जा रही हैं स्पेशल ट्रेनें

त्योहारों की पूर्व संध्या पर रेलवे अपने सभी यात्रियों को एक शानदार उपहार दे रहा ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *