Breaking News

अमेरिकी क्रिकेट टीम के हेड कोच बने भारतीय दिग्गज क्रिकेटर, दो साल का करार

कर्नाटक के पूर्व बल्लेबाज जे. अरुण कुमार मंगलवार को अमेरिकी क्रिकेट टीम के कोच नियुक्त किए गए। कोच के तौर पर वह इससे पहले कर्नाटक की टीम के साथ कई वर्षों तक जुड़े रहे हैं। वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में किंग्स इलेवन पंजाब के बल्लेबाजी कोच भी रह चुके हैं।

USA क्रिकेट यानी अमेरिका के क्रिकेट बोर्ड के सीईओ इयान हिगिंग्स ने मंगलवार को इस बात की पुष्टि की है कि जे अरुणकुमार को मेंस नेशनल टीम का हेड कोच बनाया जा रहा है। अरुणकुमार पिछले महीने अमेरिका की टीम के खिलाड़ियों, चयनकर्ताओं, टीम मैनेजमेंट और सपोर्ट स्टाफ से मिले थे। यूएसए क्रिकेट बोर्ड के साथ जगदीश अरुणकुमार ने दो साल का कॉन्ट्रैक्ट साइन किया है।

इयान हिगिंग्स ने कहा कि मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि अरूण कुमार हमारे साथ जुड़ गए हैं। वे स्थायी तौर पर अमेरिका में ही रहेंगे। जैसे ही उनका वर्किंग वीजा मंजूर हो जाएगा, वे टीम के साथ जुड़ जाएंगे। हालांकि, मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अरूण पिछले महीने ही अमेरिका गए थे। यहां उन्होंने ह्यूस्टन में टीम के खिलाड़ियों, सिलेक्टर्स और सपोर्ट स्टाफ से मुलाकात भी की थी।

USA क्रिकेट सीईओ ईयान हिगिंस ने ब्लॉग में कहा है, “मुझे यह कहते हुए हर्ष हो रहा है कि हम एक समझौते पर पहुंच गए हैं कि वह (जे अरुणकुमार) भूमिका निभाएंगे और स्थायी रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित होगा और जब उनका कार्य वीजा प्राप्त हो जाएगा। बेशक, कोविड -19 संकट ने अब लघु / मध्यम अवधि में भूमिका के दायरे के आसपास कुछ चुनौतियां पेश की हैं, लेकिन हम सभी व्यवस्थाओं को पूरा करने और नियत समय में उनका औपचारिक रूप से स्वागत करने के लिए तत्पर हैं।”

USA क्रिकेट के साथ दो साल का करार करने वाले पूर्व सलामी बल्लेबाज जगदीश अरुणकुमार ने कहा है, “मैं अपने पहले अंतरराष्ट्रीय कार्यभार को लेकर उत्साहित हूं। मैं हमेशा चुनौतियों के लिए तैयार रहा हूं और यह असाइनमेंट मुझे बड़ी और बेहतर टीमों के खिलाफ खुद को परखने का मौका देगा। मैं यह सुनिश्चित करने के लिए खिलाड़ियों के साथ काम करना चाह रहा हूं जो यूएसए क्रिकेट को आगे लेकर जाएं। मेरा मिशन विभिन्न संस्कृतियों के खिलाड़ियों को एक साथ लाना है और सुनिश्चित करना है कि वे बेहतर टीमों के खिलाफ क्वालिटी क्रिकेट खेलें।”

अरूण कुमार आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के साथ भी काम कर चुके हैं। इसलिए उन्हें लगता है कि उनका यह अनुभव अमेरिकी टीम के साथ काम करने में मदद करेगा। क्योंकि इस टीम में भी ज्यादातर खिलाड़ी भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के हैं। ऐसे में आईपीएल का अनुभव इनसे तालमेल बैठाने में मदद करेगा।

About Aditya Jaiswal

Check Also

अंपायर से बहस करना विराट कोहली को पड़ा महंगा, लगा भारी जुर्माना

रॉयल चलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के बल्लेबाज विराट कोहली को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ ...