Breaking News

आप भी कमर दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

आजकल कई लोग कमर दर्द की परेशानी से जूझ रहे हैं. ऐसे में हर दूसरा व्यक्ति फिर चाहे वो महिला हो या पुरुष कमर के दर्द से परेशान रहता है. कमर दर्द की परेशानी कोई आम परेशानी नहीं है, बल्कि यदि इसे नजरअंदाज किया जाए तो यह गंभीर परिणामों को अंजाम दे सकती है. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप कमर दर्द से छुटकारा पा सकेंगे. तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में.

कमर दर्द के घरेलू उपचार

तिल का तेल: तिल का तेल काफी गर्म होता है जिससे मांसपेशियों को आराम मिलता है. कमर दर्द होने पर इस तेल से मालिश करने से फायदा होता है.

अदरक: अदरक के दो छोटे टुकड़ों को गर्म पानी में थोड़ी देर भिगोकर रखें फिर इसमें शहद मिलाकर इसे खाएं इसका रोजाना सेवन करने से कमर दर्द की तकलीफ दूर होती है.

तुलसी के पत्ते: चार से पांच तुलसी के पत्ते गर्म पानी में भिगोकर रखे फिर इसमें शहद मिलाकर खाने से भी कमर दर्द ठीक होता है, इसके अलावा तुलसी का तेल भी कमर की मालिश के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

योगासन: योग हर बीमारी में फायदेमंद होता है. कमर दर्द होने पर रोजाना मकरासन करें जिससे दर्द से हमेशा के लिए मुक्ति मिल जाएगी.

सोने की मुद्रा: नींद में आपकी सोने की मुद्रा या स्थि‍ति के कारण कई बार कमर या पीठ दर्द की समस्या हो सकती है. अगर आपको लगता है कि कमर दर्द का कारण आपके सोने की स्थि‍ति है, तो उसके लिए सतर्क रहें.

आप किस चीज पर सोते हैं, यह भी बेहद अहम होता है. अगर आप मोटे नर्म गद्दे पर सोते हैं, जो काफी स्पंजी है, तो यह आपके कमर या पीठ दर्द का कारण बन सकता है. कोशि‍श करें कि गद्दा थोड़ा कठोर हो, जो पीठ और कमर के लिए सहयोगी हो.

About Aditya Jaiswal

Check Also

दिनभर भूख न लगने पर शुरू कर दें इन योगासनों का अभ्यास, होने लगेगा खाने का मन

भूख न लगना और दिनभर बिना खाए रहना एक सामान्य समस्या है जो किसी भी ...