Breaking News

विदेशों में धूम-धाम से मनाया गया भारतीय पर्व ओणम और राखी

भारतीय पर्व एवं त्योहार की धूम इस बार विदेशों में भी देखने को मिली। एक तरफ जहां मंगलवार को दक्षिण अमेरिकी देश गुयाना के राष्ट्रपति ने राखी बंधवाकर रक्षाबंधन मनाया। वहीं कुवैत और संयुक्त अरब अमीरात के शहर दुबई में ओणम की धूम रही। इन देशों में स्थित भारतीय दूतावासों ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी है कि ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के एक हिस्से के रूप में ये कार्यक्रम आयोजित किए गए।

कुवैत और दुबई में मनाया गया ओणम तो गुयाना के राष्ट्रपति ने बंधवाई राखी।

गुयाना स्थित भारतीय दूतावास ने ट्वीट कर बताया कि गुयाना के राष्ट्रपति डॉ. इरफ़ान अली ने मंगलवार की सुबह स्टेट हाउस में पोस्ट रक्षा बंधन समारोह में भाग लिया। दूतावास ने कहा कि यह कार्यक्रम भारतीय उच्चायुक्त डॉ. केजे श्रीनिवास द्वारा आयोजित किया गया था, जो भारत की 75 वीं वर्षगांठ का हिस्सा था। डॉ. इरफान अली को भारतीय दूतावास में काम करने वाली महिलाकर्मियों ने राखी बांधी।
वहीं संयुक्त अरब अमीरात के दुबई स्थित भारतीय महावाणिज्य दूतावास ने ट्वीट कर कहा कि ”आजादी का अमृत महोत्सव के तहत भारत के महावाणिज्य दूतावास दुबई ने एसीकेएएफ स्वयंसेवी समूह के सहयोग से ओणम मनाया, जो भविष्य की सुख और समृद्धि का उत्सव है।

इस उत्सव में भारतीय दूतावस के कर्मचारियों के अलावा वहां रहने वाले भारतीय एवं संयुक्त अरब अमीरात के नागरिकों ने भी हिस्सा लिया।
इसके साथ ही कुवैत स्थित भारतीय दूतावास ने ट्वीट कर बताया कि ओणम पर्व पर दूतावास ने सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया। दूतावास ने कहा कि इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले कलाकारों ने मंत्रमुग्ध कर देने वाली प्रस्तुति देते हुए कुवैत में केरल की समृद्ध और गौरवशाली सांस्कृतिक विरासत को जीवंत कर दिया। कार्यक्रम में वहां काम करने वाले भारतीयों के अलावा कुवैत के लोग भी शामिल हुए।

    शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

कराची में आतंकियों की आत्मघाती साजिश नाकाम, निशाने पर थी वैन; बाल-बाल बचे जापान के पांच नागरिक

पाकिस्तान आजकल आतंकवादियों के निशाने पर है। यहां आए दिन हमले हो रहे हैं। कभी ...