Breaking News

भारतीय रेलवे: कल से शुरू होने जा रही हैं स्पेशल ट्रेनें

त्योहारों की पूर्व संध्या पर रेलवे अपने सभी यात्रियों को एक शानदार उपहार दे रहा है। भारतीय रेलवे आगामी त्यौहार की अवधि के मद्देनजर कल से 30 नवंबर तक 392 त्योहार स्पेशल ट्रेनों का संचालन करेगा। भारतीय रेलवे ने कहा कि ये ट्रेनें दुर्गा पूजा, दशहरा, दिवाली और छठ पूजा की आगामी अवकाश अवधि के दौरान बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कोलकाता, पटना, वाराणसी, लखनऊ जैसे स्थानों के लिए चलाई जाएंगी।

दिए गए एक बयान में, रेल मंत्रालय ने यह भी कहा कि इन ट्रेनों की लागत विशेष ट्रेनों के लिए लागू समान होगी, जिसका अर्थ है कि किराए के मुकाबले 10-30% तक टिकटों को महंगा बनाते हुए ‘विशेष शुल्क’ लगाया जाएगा। मेल / एक्सप्रेस ट्रेनों, यात्रा की श्रेणी के आधार पर। अब तक, रेलवे ने 666 मेल / एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनों की सेवा ली है जो अब देश भर में नियमित रूप से चल रही हैं। इसके अतिरिक्त, कुछ उपनगरीय सेवाएं मुंबई में और साथ ही कोलकाता मेट्रो की कुछ सेवाओं में भी संचालित की जा रही हैं। अधिकारियों ने कहा कि ये नए त्योहार विशेष रेलगाड़ियां केवल 30 नवंबर तक ही चलेंगी और निरंतर नहीं चलेंगी।

रेलवे बोर्ड ने कहा कि इन त्योहारों पर विशेष ट्रेनों का संचालन 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से किया जाएगा। रेलवे ने मार्च से कोरोनावायरस महामारी के कारण अपनी सभी नियमित सेवाओं को बंद कर दिया है और मांग और आवश्यकता के अनुसार ट्रेनों का संचालन कर रहा है। 12 मई से, रेलवे ने विभिन्न राज्यों में अपने घरों तक पहुँचने के लिए देश भर में फंसे लोगों की मदद के लिए सीमित विशेष रेलगाड़ियाँ चलानी शुरू कीं। इसकी शुरुआत 15 जोड़ी प्रीमियम राजधानी स्पेशल ट्रेनों से हुई थी, जिन्होंने दिल्ली को देश के विभिन्न हिस्सों से जोड़ा था। इसके बाद 1 जून को 100 जोड़ी लंबी दूरी की ट्रेनें चलीं। इसके अलावा 12 सितंबर को 80 ट्रेनें शुरू हुईं।

About Aditya Jaiswal

Check Also

‘खराब मौसम और भू-राजनीतिक तनाव के कारण बढ़ सकती है महंगाई’, आरबीआई के बुलेटिन में जताई गई आशंका

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के अप्रैल बुलेटिन में मंगलवार को कहा गया कि खराब मौसम ...