Breaking News

यूक्रेन में बसे भारतीयों ने प्रधानमंत्री मोदी को लिखी चिट्ठी, युद्ध समाधान में मांगी मदद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 23 अगस्त को हो रही यूक्रेन यात्रा से पहले वहां मौजूद भारतीय समुदाय ने उनके नाम खुला पत्र लिखा है। इस पत्र में भारतीय समुदाय ने पीएम मोदी से संकट की इस घड़ी में भारत की ओर से मानवीय मदद के साथ साथ रूस-यूक्रेन युद्ध रोकने में सहायता की भी अपील की है।

यूक्रेन में मौजूद 200 से अधिक भारतीयों के हस्ताक्षर वाली इस खुली चिट्ठी में पीएम मोदी से आग्रह के साथ कहा गया है कि, आपका नेतृत्व और हस्तक्षेप इस युद्ध संकट का सही समाधान निकालने में कारगर हो सकता है। साथ ही इससे मानवीय मूल्यों और लोकतांत्रिक मानकों के लिए भारत का समर्थन भी जाहिर होगा।

भारतीय समुदाय ने पत्र में इस बात का भी उल्लेख किया है कि यूक्रेन की सीमाओं पर चारों तरफ से रूसी सेना के हमले हो रहे हैं। मिसाइल और हवाई हमलों का शिकार केवल सैन्य ठिकाने नहीं होते बल्कि आम नागरिक और बच्चे भी इसमें जान गंवा रहे हैं। इस लड़ाई ने दूसरे विश्व युद्ध के बाद यूरोप में अब तक के सबसे बड़ा आंतरिक विस्थापन संकट खड़ा कर दिया है।

हालांकि रूस-यूक्रेन संकट पर संभावित भारतीय शांति प्रस्ताव के बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय में पश्चिम मामलों के सचिव तन्मय लाल ने कहा कि भारत सतत रूप से और साफ शब्दों में यह कहता रहा है कि बातचीत व कूटनीति से ही इस विवाद का समाधान संभव है। लिहाजा बातचीत बहुत जरूरी है। इतना ही नहीं भारत ने यह भी कहा कि स्थाई शांति उन्हीं विकल्पों से संभव है जो दोनों पक्षों को स्वीकार हों।

विदेश मंत्रालय अधिकारियों ने दोहराया कि भारत लगातार सभी पक्षों के साथ संपर्क में है। हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी की रूस और यूक्रेन के नेताओं से बात हुई थी. भारत इस जटिल समस्या के शांतिपूर्ण समाधान में हर संभव सहायता देने को तैयार है। बाकी पीएम मोदी के यूक्रेन दौर में दोनों नेताओं की बातचीत से क्या निकलता है इसका इंतजार किया जाना चाहिए।

About News Desk (P)

Check Also

‘इमरान खान पर सैन्य अदालत में मुकदमा चलाने पर नहीं किया जा रहा विचार’, सरकार का हाईकोर्ट में जवाब

पाकिस्तान की शहबाज शरीफ सरकार ने इस्लामाबाद हाईकोर्ट को बताया है कि पूर्व प्रधानमंत्री इमरान ...