Breaking News

जिज्ञासा और सतत् विकास से भारत का सपना होगा साकार

लखनऊ। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर बीएसएनवी पीजी कॉलेज लखनऊ एमएससी रसायन विज्ञान के बच्चे एवम् सहायक अध्यापक डा इंद्रेश कुमार, डा रीतू सांगवान और डा चिंकी गंगवार, सीएसआईआर-आईआईटीआर लखनऊ द्वारा आयोजित किए गए समारोह का हिस्सा बने। मुख्य अतिथि इंजीनियर शशिकांत ने बच्चो को सतत् विकास के बारे में सोचने को प्रेरित किया।

👉यूपी के वित्त मंत्री बोले- पेंशनर्स की समस्याओं का समय पर निस्तारण करेगी सरकार

जिज्ञासा और सतत् विकास से भारत का सपना होगा साकार

अपना अनुभव साझा करने के लिए उन्होंने अपनी कंपनी एपीआईटी का जिक्र करते हुए बताया कि कैसे उनकी कंपनी में ईको पार्बोइलिंग प्रोसेस का प्रयोग करके उच्च गुणवत्ता के चावल का उत्पादन करने पर काम किया जा रहा है और इस तकनीक की सहायता से लगभग 80 प्रतिशत जल का संरक्षण किया जा रहा है।

👉अंतराष्ट्रीय बौद्ध शोध संस्थान के स्थापना दिवस पर निःशुल्क स्वस्थ्य शिविर आयोजित

व्याख्यान समाप्त होने के बाद आईआईटीआर लखनऊ द्वारा बनाए गई कुछ उपकरण एवम् सॉफ्टवेयर से सभी को परिचित करवाया गया। बच्चो की जिज्ञासा एवम् उत्साह बढ़ाने के लिए लैब विजिट करवाया गया।

जिज्ञासा और सतत् विकास से भारत का सपना होगा साकार

बच्चों ने इस समारोह की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे आयोजन का हिस्सा बनकर उनका अंतहकरण वैज्ञानिक दृष्टिकोण अपनाने के लिए प्रेरित करता है। सभी बच्चों ने प्राचार्य प्रो संजय मिश्र एवम् विभागाध्यक्ष प्रो डीके गुप्ता को धन्यवाद देते हुए अपेक्षा की है कि भविष्य में भी वे ऐसे कार्यक्रमों का हिस्सा बनना जरूर चाहेंगे।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...