Breaking News

अफ्रीकी देशों के साथ भारत की साझेदारी होगी मजबूत 

नई दिल्ली। विदेश मंत्रालय में आर्थिक संबंध मामलों के सचिव दम्मू रवि का शुक्रवार को तीन अफ्रीकी देशों रवांडा, युगांडा और केन्या का आधिकारिक दौरा संपन्न हुआ।

अगले हफ्ते भारत आएंगे अमेरिका के NSA, द्विपक्षीय संबंधों को अगले स्तर पर ले जाने के लिए करेंगे चर्चा

अफ्रीकी देशों के बीच उच्च स्तरीय संबंधों को मजबूत बनाए रखने के उद्देश्य से 7 अप्रैल को रवांडा से शुरू हुई रवि की यात्रा शुक्रवार को केन्या में पूरी हुई, जिस दौरान उन्होंने अफ्रीकी देशों के साथ भारत की साझेदारी मजबूत करने की संभावनाओं पर चर्चा की।

अफ्रीकी देशों के साथ भारत की साझेदारी होगी मजबूत 

विदेश मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव का 3 अफ्रीकी देशों का दौरा संपन्न।

रवि ने रवांडा के किगाली में विदेश राज्य मंत्री जेम्स कबरेबे, वित्त एवं आर्थिक योजना मंत्री उज्जील नदागिजिमाना और कृषि राज्य मंत्री एरिक रविगाम्बा से द्विपक्षीय हित के मुद्दों पर चर्चा की।

युगांडा स्थित भारतीय उच्चायोग ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में लिखा आर्थिक मामलों के सचिव ने वित्त मंत्री मटिया कसाइजा और विदेश मंत्रालय के अंतरराष्ट्रीय मामलों के प्रभारी राज्य मंत्री ओरीम हेनरी ओकेलो से शिष्टाचार भेंट की। द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और बहुपक्षीय संबंधों के संपूर्ण आयाम पर चर्चा की गई। उन्होंने यहां ‘युगांडा में निवेश माहौल’ और ‘कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण उद्योग’ पर एक सत्र को संबोधित किया।

अफ्रीकी देशों के साथ भारत की साझेदारी होगी मजबूत 

केन्या स्थित भारतीय उच्चायोग ने ‘एक्स’ पर लिखा दम्मू रवि ने राष्ट्रपति के कार्यकारी कार्यालय में वरिष्ठ सलाहकार ऑगस्टीन चेरुइयोट, चेयरपर्सन डेविड एनडीआई और आर्थिक सलाहकार परिषद के अन्य सदस्यों के साथ कृषि, डीपीआई, स्वास्थ्य सेवा, ऊर्जा और बुनियादी ढांचे में साझेदारी की संभावनाओं पर चर्चा की।

पुलिस आयुक्त बोले- कानून कायम रखने को चोर-डकैत से लेकर भिखारी तक बनना पड़ता है

इससे पहले उन्होंने केन्या में विदेश मामलों के प्रधान सचिव, कृषि प्रमुख सचिव, ट्रेजरी कैबिनेट सचिव और अन्य कई अधिकारियों के साथ द्विपक्षीय संबंधों का जायजा लेने के लिए बैठक की। रवि ने एक कार्यक्रम के दौरान केन्या के कृषि क्षेत्र में भारतीय निवेशकों के लिए बढ़ रहे अवसरों पर अपने विचार रखे।

रिपोर्ट-शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

कैम्पा कोला का नया कैंपेन लॉन्च, कोका कोला और पेप्सी को मिलेगी कड़ी टक्कर

• गर्मियों में कोक और पेप्सी को टक्कर देनें को तैयार है रिलायंस का कैम्पा ...