Breaking News

राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा का अभिनव अभियान

पिछले दिनों भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा लखनऊ व आगरा की यात्रा पर आए थे। तब उन्होंने बताया था कि तीसरी लहर से मुकाबले के लिए पार्टी के स्वयंसेवकों को तैयार किया गया है। दो लाख गांवों में भाजपा के स्वास्थ्य स्वयंसेवक तैयार किए जा रहे हैं। इनमें से पौने दो लाख से अधिक का प्रशिक्षण पूरा हो चुका है। हर बूथ पर दो हेल्थ वालेंटियर्स रहेंगे। तीसरी लहर आने तक चार लाख स्वयंसेवक मुकाबले के लिए तैयार हो जाएंगे।

उक्त अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि कोरोना काल में विपक्ष के सभी नेता जनता को उसके हाल पर छोड़ घरों में बैठ गये थे। खुद को स्वघोषित क्वॉरेंटाइन कर लिया था। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र और प्रदेश की सरकार ने कोरोना पर सफल नियंत्रण किया। गरीब कल्याण योजनाओं के माध्यम से समाज के निचले पायदान पर खड़े प्रत्येक व्यक्ति की चिंता भी की।उनको खाद्यान्न वितरण किया गया। जनधन के खातों में पेंशन समेत अन्य धन राशियां उपलब्ध कराई गईं। अस्सी करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को खाद्यान्न उपलब्ध कराया गया।

कोरोना महामारी के नौ महीने के अंदर ही सबको वैक्सीन मुफ्त में प्रदान की गई। करीब साढ़े पांच करोड़ लोगों को वैक्सीन उत्तर प्रदेश में लगाई गई। इस क्रम में आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य स्वयं सेवक अभियान के उदघाटन समारोह के अवसर पर हेल्थ वॉरियर पोर्टल का बटन दबाकर शुभारम्भ किया। इस पोर्टल के माध्यम से ट्रेनर्स,ट्रेनिंग कैम्प का अभियान संचालित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान प्रदेश सरकार द्वारा बहत्तर हजार निगरानी समिति गठित की गई थी।

जिसमें ग्राम स्तर पर ग्राम प्रधान के नेतृत्व में बारह सदस्यीय तथा नगरीय क्षेत्रों में पार्षद के नेतृत्व में दस सदस्यीय समिति गठित की गई। जिन्होंने कोरोना महामारी के नियंत्रण में घर-घर जाकर लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक किया। उत्तर प्रदेश देश में सर्वाधिक कोरोना टेस्ट व सर्वाधिक वैक्सीन लगाने वाला राज्य है। प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना प्रबन्धन की जो रणनीति अपनाई गई उसकी सराहना डब्ल्यूएचओ जैसी वैश्विक संस्था तथा देश की नीति आयोग जैसी बड़ी संस्था ने की है। उन्होंने कहा कि जब प्रदेश में कोरोना का पहला मामला आया था, तब प्रदेश में कोरोना टेस्ट की सुविधा उपलब्ध नहीं थी,लेकिन आज सक्रिय प्रयासों का परिणाम है कि प्रदेश में प्रतिदिन चार लाख कोरोना टेस्ट की क्षमता विकसित कर लिया तथा दो लाख से अधिक कोविड बेड की सुविधा उपलब्ध है।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वैश्विक महामारी के दौरान भारतीय जनता पार्टी ही एक ऐसा राजनीतिक दल था,जिसने पूर्ण सेवा भाव के साथ कार्य किया। प्रवासियों को प्रदेश में उनके गन्तव्य तक पहुंचाने में पार्टी कार्यकर्ताओं का महत्वपूर्ण योगदान रहा। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अन्तर्गत प्रदेश में पन्द्रह करोड़ गरीब लोगों को महीने में दो बार राशन वितरित किया जा रहा है।

About Samar Saleel

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...