Breaking News

सोने-चांदी पर और चढ़ेगा महंगाई का रंग, ₹769 महंगा हुआ Gold और ₹1143 Silver

इस हफ्ते 5 कारोबारी दिनों में सोन-चांदी के भाव में बड़ा उछाल आया है। सर्राफा बाजारों में 24 कैरेट सोना बिना जीएसटी 59489 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी का भाव 74838 रुपये पर पहुंच गया है। एक हफ्ते में सोना जहां, 769 रुपये प्रति 10 ग्राम महंगा हुआ है वहीं, चांदी 1143 रुपये प्रति किलो उछली है। आने वाले दिनों में सोने-चांदी की कीमतों में बड़ा उछाल देखने को मिल सकता है।

कमजोर अमेरिकी आर्थिक संकेतकों के बीच आगामी सितंबर की बैठक में यूएस फेड द्वारा दर को रोकने की चर्चा के कारण, पिछले सप्ताह के उत्तरार्ध में सोने की कीमतों में तेज वृद्धि देखी गई। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर अक्टूबर 2023 महीने के लिए सोने का वायदा भाव 59,410 प्रति 10 ग्राम के स्तर पर समाप्त हुआ। अंतरराष्ट्रीय बाजार में हाजिर सोने की कीमत 1,939 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर बंद हुई।
इसी तरह, सितंबर एक्सपायरी के लिए एमसीएक्स पर चांदी की कीमतें ₹73,514 प्रति किलोग्राम के स्तर पर समाप्त हुईं, जबकि अंतरराष्ट्रीय हाजिर बाजार में चांदी की कीमत 24.16 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर समाप्त हुई।

एमसीएक्स पर 60,500 रुपये तक पहुंच सकता है सोना

कमोडिटी बाजार के विशेषज्ञों के अनुसार, यूएस जीईडी रेट पॉज की चर्चा के कारण सोने और चांदी की कीमतें बढ़ी हैं, जो मुख्य रूप से कमजोर अमेरिकी आर्थिक संकेतकों की श्रृंखला के कारण हुई है। उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में सोने और चांदी दोनों की कीमतों में तेजी रहने और एमसीएक्स पर 60,500 रुपये के स्तर और अंतरराष्ट्रीय हाजिर बाजार में 1,980 डॉलर प्रति औंस के स्तर तक जाने की उम्मीद है।

सोने की कीमत में तेजी का कारण
सोने की कीमत में तेजी लाने वाले कारणों पर, एक्मे इन्वेस्टमेंट एडवाइजर्स की कार्यकारी निदेशक और मुख्य रणनीतिकार सुगंधा सचदेवा ने कहा, “सप्ताह के दौरान सोने की कीमतों में तेज उछाल देखा गया और चार सप्ताह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। इस तेजी को कमी की एक श्रृंखला के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।” अमेरिका से आर्थिक संकेतक, निवेशकों के बीच आशावाद जगा रहे हैं कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व आगामी सितंबर की बैठक में अपने मौजूदा ब्याज दर रुख को बनाए रखेगा। सोने की कीमत में करीब 1.3% की वृद्धि हुई है,

About News Desk (P)

Check Also

शुरुआती झटकों के बाद बाजार में हरियाली लौटी; सेंसेक्स 486 अंक चढ़ा, निफ्टी 22550 के पार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती झटकों के बाजवूद दमदार क्लोजिंग हुई। लगातार पांचवें ...