Breaking News

छत्रपति शिवा जी से प्रेरणा

रिपोर्ट-डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

लखनऊ विश्वविद्यालय में छत्रपति शिवा जी की प्रतिमा स्थापन के साथ ही हिंदवी स्वराज दिवस मनाने की परंपरा रही है। तत्कालीन राज्यपाल राम नाईक,मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इन समारोहों में सहभागी रहे है। लेकिन वर्तमान समय में लॉक डाउन नियमों के कारण पुराने भव्य रूप में इसका आयोजन संभव नहीं था। फिर भी हिंदवी स्वराज दिवस समारोह की परंपरा का निर्वाह किया गया। विश्वविद्यालय परिसर में छत्रपति शिवाजी का स्मरण करते हुए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा पर पुष्पंजालि अर्पित की गई।

इस अवसर पर कुलपति प्रो अलोक कुमार राय कहा कि शिवाजी महाराज ने स्वदेशी चिंतन के आधार पर न्यायप्रिय व लोक कल्याणकारी हिन्दवी स्वराज की स्थापना की थी। यह एक आदर्श राज्य व्यवस्था थी। जिसे आज हम रामराज्य के रुप में समझ सकते है। पूर्व विधान परिषद सदस्य विन्ध्यवासिनी कुमार ने सभी से आत्मनिर्भर भारत बनाने का संकल्प लेने का आह्वान किया। कर्मचारी सांस्कृतिक एवं क्रीड़ा परिषद के संयोजक डॉ. संजय शुक्ला ने कार्यक्रम का संचालन व आभार ज्ञापन किया।

इस अवसर पर डॉ. विनोद कुमार सिंह, डॉ. नीरज जैन, प्रो. दिनेश कुमार, विश्वविद्यालय के प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव, डॉ. राकेश द्विवेदी, प्रो एनके पांडेय, राकेश कुमार यादव, विनोद धर दूबे, सन्तोष तिवारी, रामचरित्र सहित अनेक कर्मचारियों एवं शिक्षकगण ने आवश्यक दुरी बनते हुए कार्यक्रम में सहभागिता की।

About Samar Saleel

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...