Breaking News

भारी भरकम सोने की चेन नहीं शादी में अब दूल्हों को पसंद आ रहा प्लैटिनम, ये है कारण

देश में शादियों का सीजन शुरू हो गया है. भारत की शादियों में परंपरा के तौर पर घरवाले लड़का-लड़की को तोहफे के तौर पर गहने देते हैं. लेकिन आजकल सोने की आसमान छूती कीमतों ने सोना खरीदना खरीदना मुश्किल कर दिया है. ऐसे में लोगों और ज्यादातर दूल्हों को गोल्ड के बजाए प्लैटिनम काफी पसंद आ रहा है. प्लैटिनम ज्वेलरी की डिमांड भारतीय दूल्हों के बीच काफी बढ़ रही है. वहीं, इकॉनमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, फिलहाल प्लैटिनम 25,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के आसपास कारोबार कर रहा है. ऐसे में आइए जानते हैं भारतीय दूल्हों के बीच प्लैटिनम की डिमांड बढ़ने की क्या वजह है…

 

सोने की चेन नहीं पहनते

रिटेल ज्वेलरी चेन जोयालुक्कास के चेयरमैन जॉय अलुक्कास के मुताबिक, भारतीय पुरुष अब सोने की भारी-भरकम चेन पहनने से दूरी बना रहे हैं. भारी-भरकम सोने की चेन का चलन अब बदल रहा है. ऐसे में लोग अच्छे डिजाइन वाली पतली प्लैटिनम चेन ढूंढ रहे हैं. इस फेस्टिव और वेडिंग सीजन में पुरुषों की प्लैटिनम ज्वेलरी कैटिगरी में 25-30 फीसदी का इजाफा हुआ है. वहीं, इसकी बिक्री को और बढ़ाने के लिए वैशाली बनर्जी का कहना है कि प्लैटिनम गिल्ड इंटरनैशनल ने क्रिकेटर सूर्य कुमार यादव को पुरुषों के प्लेटिनम ज्वेलरी के फेस के रूप में शामिल किया है.

सोने से सस्ता है प्लैटिनम

व्यापार सूत्रों के मुताबिक, आजकल के युवा गोल्ड को पहनने के बजाय गोल्ड बॉन्ड जैसे निवेश विकल्पों की तरफ आगे बढ़ रहे हैं. प्लैटिनम ज्वेलरी का मेकिंग चार्ज ज्यादा है. हालांकि, फिर भी प्लैटिनम का एक टुकड़ा सोने की तुलना में सस्ता है. ऐसे में लोग सोने की बजाए प्लैटिनम खरीदना ज्यादा सही समझ रहे हैं.

ये हैं फेवरेट

बड़े शहरों के बाहर भारतीय युवाओं के बीच प्लैटिनम का ब्रेसलेट और चेन काफी पॉपुलर है. इनकी कीमत 2 लाख से कम है. ऐसे में वे खरीदारी के दौरान पैन कार्ड पेश करने की जरुरत से बच जाते हैं. 2 लाख या उससे ज्यादा की कीमत वाली कोई भी चीज खरीदने के लिए पैन कार्ड की जरुरत होती है.

इस त्योहारी सीजन में 25% की वृद्धि

पीएनजी ज्वेलर्स के चेयरमैन सौरभ गाडगिल के मुताबिक, आज की युवा पीढ़ी के बीच प्लैटिनम डिजाइन पसंद किये जा रहे हैं. युवाओं का एक खास वर्ग हमेशा सिर्फ सोने की चमक से ही प्रभावित नहीं होता है. इस वेडिंग और फेस्टिव सीजन में सोने के मुकाबले प्लैटिनम ज्वेलरी की खरीद में 25 फीसदी की तेजी आई है.

About News Desk (P)

Check Also

शुरुआती झटकों के बाद बाजार में हरियाली लौटी; सेंसेक्स 486 अंक चढ़ा, निफ्टी 22550 के पार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती झटकों के बाजवूद दमदार क्लोजिंग हुई। लगातार पांचवें ...