Breaking News

कुपोषित बच्चों के संबंध में सही जानकारी न देने वाले सीडीपीओ को प्रतिकूल प्रविष्टि के निर्देश 

औरैया। जिलाधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला पोषण समिति के कार्यों की समीक्षा के दौरान अति कुपोषित बच्चों के संबंध में की गई कार्रवाई की जानकारी न दिए जाने पर सीडीपीओ को प्रतिकूल प्रविष्टि देने के निर्देश दिए। उन्होंने पोषण कार्यक्रम के तहत की जा रही गतिविधियों की जानकारी करते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिए कि संचालित गतिविधियां कागजों तक ही सीमित नहीं रहनी चाहिए वह धरातल पर भी दिखे। जिससे कुपोषित व अति कुपोषित बच्चों की बढ़ोतरी को रोका जा सके।

उन्होंने कहा कि विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से आमजन को जागरूक किया जाए। जिससे जब महिलाएं कुपोषित नहीं होंगी और उन्हें कुपोषित होने के कारण पता होंगे तो बच्चें भी कुपोषित होने से बचेंगे।

जिलाधिकारी ने कहा कि विभिन्न विभागीय अधिकारी जिनके द्वारा गांव गोद लिए गये हैं उनके तथा स्वास्थ्य विभाग के साथ कार्य योजना तैयार कर कार्य किए जाएं। जिससे कार्य तेजी से होंगे और अधिक ग्रामों में कार्य साथ-साथ होगा। जिससे कार्य समयार्न्तगत पूर्ण हो सकेंगे।

उन्होंने कहा कि सभी संबंधित अधिकारी जिनके द्वारा आंगनबाड़ी केंद्र गोद लिए गए हैं वह भ्रमण कर संबंधित ग्रामों में होने वाले कार्यों से आगामी बैठक में अवगत कराएंगे।

उन्होंने किए गए कार्यों के फोटोग्राफ भी बनाए जाने को कहा। बीएचएसएनडी के तहत की जाने वाली गतिविधियों को सभी ग्रामों में तेजी से चलाया जाए ताकि महिलाएं/बच्चों को समय से इलाज आदि मिल सके।

उन्होंने सीडीपीओ को अतिकुपोषित बच्चों को समय से भर्ती कराने तथा उन पर लगातार नजर रखने को कहा। जिससे वह स्वस्थ्य हो सके।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह, परियोजना निदेशक हरेंद्र कुमार सिंह सहित संबंधित अधिकारीगण एवं समस्त सीडीपीओ उपस्थित रहें।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

टीबी मरीज को गोद ले सकता है कोई भी सक्षम व्यक्ति

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें सेवा पखवाड़े के दौरान टीबी रोगियों को गोद ...