Breaking News

AKTU : हाइटेक लैब देख रोमांचित हुए इंटर के छात्र

लखनऊ। डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (AKTU) में उच्च स्तरीय लैब देखकर बुधवार को 11वीं के छात्र रोमांचित हो गये। पहली बार इस तरह के हाइटेक लैब में पहुंचे बच्चों ने देर तक लैब के विभिन्न हिस्सों को देखा। बाल निकुंज इंटर कॉलेज माहिबुल्लापुर के 11वीं के करीब 130 बच्चे अपने शिक्षकों के साथ विश्वविद्यालय देखने पहुंचे थे।

AKTU : हाइटेक लैब देख रोमांचित हुए इंटर के छात्र

इनोवेशन हब में नवाचार से हुए वाकिफ

क्लासरूम, शिक्षक, लेक्चर और किताब के डेली रूटीन से अलग बच्चे जब लैब पहुंचे तो उनकी आंखें चमक उठीं। बच्चे लैब के विभिन्न हिस्सों को बड़ी गंभीरता से देख रहे थे। हर एक चीज की जानकारी बारीकी से पूछ रहे थे। इस दौरान बच्चों ने एडवांस फैब्रिकेशन लैब, आइडिया लैब, थ्रीडी प्रिंटिंग लैब, गूगल कोडिंग लैब, फाइबर सेमुलेशन, रोबोटिक्स, इंडस्टियल ऑटोमेशन, सेंसर लैब, लेजर लैब आदि का निरीक्षण किया।

काफिर को मारो 72 हूरें पाओ..फिल्म JNU में दिखाई गई!

बच्चों ने थ्रीडी प्रिंटिंग से किस तरह मॉडल बनाये जाते हैं कि जानकारी ली। साथ ही आइडिया लैब को करीब से जाना। लैब देखने के बाद ऐसा लगा जैसे बच्चों को भविष्य की राह मिल गयी हो। लैब देखने के बाद छात्र इनोवेशन हब भी पहुंचे। यहां उन्होंने नवाचार और उद्यमिता के बारे में भी जाना। बच्चों में आत्मनिर्भर बनने की ललक दिखी।

AKTU : हाइटेक लैब देख रोमांचित हुए इंटर के छात्र

कोई डॉ कलाम जैसा बनने के सपने बुनने लगा तो कोई इंजीनियरिंग के क्षेत्र में काम करने को आतुर दिखा। बच्चों से एसो. डीन डॉ अनुज शर्मा ने लैब से जुड़ी जानकारी साझा की। साथ ही महीप सिंह, डॉ, रबीश, वंदना शर्मा, अनुराग चौबे, मोनिका सहित पीएचडी स्कॉलर ने बच्चों को जानकारी दी। इस दौरान बच्चों के साथ कॉऑर्डिनेटर पुनीत मिश्रा, शिक्षक प्रीति द्विवेदी, पुनीत कुमार, राजेश पांडेय और नीरज पांडेय आये थे।

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...